हेल्थ

दूध का सेवन इन चीजों के साथ भूलकर भी न करें, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

दूध (Milk)अपने आप में संपूर्ण आहार है। दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है।  कैल्शियम, आयोडीन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन डी के गुणों से भरपूर दूध हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। दूध के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। लेकिन किसी भी चीज के सेवन के समय हमें कई चीजों को ध्यान में रखना चाहिए। कई बार हम गलत कॉम्बिनेशन की चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिसका हमारे शरीर और स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।कुछ ऐसा ही दूध के साथ भी है। दूध के साथ भी कुछ चीजों का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है । दूध के साथ कौन सी ऐसी खाने की चीजें हैं जो आपको किसी भी हाल में नहीं खानी चाहिए. ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है और आपको बीमार कर सकती है,तो आइए जानते हैं किन चीजों को दूध के साथ लेने से आप बीमार पड़ सकते है….

दूध के साथ न करें इन पांच चीजों की सेवन

दूध और केला (milk and banana)
कई लोग, खासकर जिम जाने वाले दूध और केले का साथ में सेवन करते हैं। आपको बता दें कि यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। दरअसल दूध के साथ केला खाने से शरीर में भारीपन हो जाता है। इतना ही नहीं इससे ब्रेन का काम करना भी धीमा हो सकता है।

दूध और खट्टे फल (milk and citrus fruits)
संतरा, नींबू, ग्रीन एप्पल, इमली, आडू, आवंला, अनानास आदि खट्टे फलों का सेवन दूध के साथ भूलकर भी नहीं करनी चाहिए । ऐसा करने से आपको पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।

दूध और दही (milk and yogurt)
लोग कहते हैं सेहत बनाने के लिए खूब दूध और दही खानी चाहिए. यह सच भी है लेकिन इनको साथ में नहीं खाना चाहिए । ऐसा करने से पेट खराब हो सकता है।

करेला और कटहल ( bitter gourd and jackfruit)
कभी भी दूध के साथ नींबू, करेला और कटहल एक साथ न खाएं । अगर आपने ऐसा किया तो आपको इंफेक्शन होने की संभावना रहेगी। ऐसा करने पर दाद, खाज, एग्जिमा, खुजली, सोरायसिस आदि होने की संभावना बनी रहती है।

इन दालों के साथ भी न करें सेवन (Do not consume even with these pulses)
ध्यान रखें आप अच्छी हेल्थ के लिए दूध के साथ उड़द, मूंग वगैरह दालें नहीं लें। ये वादी मानी जाती है । उड़द की दाल को दूध के साथ लेने से हार्टअटैक की संभावना बनती है।

दूध के साथ बेरीज का सेवन (Consumption of berries with milk)
हम में से कई लोग स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी, चेरी आदि को मिलाकर मिल्क शेक के रूप में सेवन करते हैं। ये हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। कई बार फूड एलर्जी का कारण भी बनता है। हमेशा दूध पीने के दो घंटे बाद बैरिज का सेवन करें।

अम्लीय चीजें (acidic things)
दूध के साथ भूलकर भी गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन जैसी चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए , इनके सेवन से पेट गैस की समस्या हो सकती है।

स्पाइसी फूड(Spicy Food)
स्पाइसी फूड हर किसी को पसंद होता है। लेकिन अगर आप दूध पी चुके हैं और इसके बाद स्पाइसी फूड खाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे गैस और बदहजमी की समस्या भी हो सकती है।

मछली का सेवन (fish consumption)
मछली खाने से पहले या बाद में दूध का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से पेट की पाचन क्रिया खराब होती है और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दूध पीने और मछली खाने के बीच 2 घंटे का अंतर बहुत जरूरी है।

दूध और मीट (milk and meat)
प्रोटीन के लिए लोग दूध भी पीते हैं और मीट भी खाते हैं लेकिन इनको साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए । इससे एलर्जी हो सकती है। इसके अलावा पाचन क्रिया पर भी असर पड़ सकता है।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button