ज्योतिष

हमारे सपने में आखिर क्यों आते हैं मरे हुए लोग? किस बात का है संकेत

सोते समय अक्सर हमें कई तरह के सपने आते हैं। स्वप्न शास्त्र अनुसार हर सपने का कुछ न कुछ मतलब होता है। इस सपनों का संबंध हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं से होता है। कुछ सपने हमें आने वाली घटनाओं से आगाह करते हैं। कई बार हम सपने में मृत लोगों को भी देखते हैं।मृत लोगों का सपने में आना जिंदा लोगों को काफी भयाक्रांत कर सकता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें मृत व्यक्ति बार-बार सपने में दिखाई देते हैं. गीता का उपदेश देते हुए भी भगवान कृष्ण ने यह स्पष्ट कहा था कि जिस प्रकार हम पुराने वस्त्रों को छोड़कर नए वस्त्र धारण करते हैं उसी प्रकार आत्मा भी पुराने शरीर को त्यागने के पश्चात नया शरीर धारण करती है. मानव जीवन में हम अनेक संबंध और रिश्ते बनाते हैं, अपने इन्हीं करीबी लोगों से दूर होने का गम अत्याधिक पीड़ादायक होता है. जिस व्यक्ति ने जन्म लिया है उसकी मृत्यु होने जैसी सच्चाई को हम अच्छी तरह समझते हैं लेकिन उनके दूर जाने का दर्द कभी-कभार असहनीय हो जाता है. ऐसे में बहुत से लोग हैं जिन्हें मृत्यु के पश्चात अपने प्रियजनों की याद आती है, इतना ही नहीं उन्हें अकसर वह अपने सपने में भी दिखाई देते हैं.जानकारों का कहना है कि सपने में मृत लोगों का आना भले ही उनके प्रति आपके लगाव को दर्शाता हो लेकिन अगर वह बार-बार आपके सपने में आएं तो इसका अर्थ गंभीर होता है. अगर आप भी अकसर अपने सपनों में मृत प्रियजनों को देखते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इन सपनों से छुटकारा कैसे मिले

मरे हुए लोगों के सपने
अक्सर मर चुके रिश्तेदार या दोस्त हमारे सपनों में आते हैं. ऐसा कहा जाता है मरे हुए लोग कभी जीवित लोगों से संपर्क नहीं कर सकते है। इसलिए मृत लोग हमसे नींद की अवस्था में संपर्क करते हैं, जब हमारी ज्यादातर इंद्रियां निष्क्रिय होती हैं।

प्रसन्न मुद्रा में दिखाई दे तो
यदि आपके घर का कोई सदस्य या फिर कोई दोस्त सगा संबंधी जिसकी मृत्यु रोग को कारण हुई हो और वह आपको सपने में स्वस्थ दिखाई देता है और हंसते हुआ प्रसन्न मुद्रा में दिखाई दे तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। इस सपने का अर्थ होता है कि उस व्यक्ति को किसी अच्छे स्थान पर जन्म मिल चुका है और वह व्यक्ति प्रसन्न है।

आत्मा दूर खड़े होकर हमें देख तो
कई बार सपने में दिखाई देता है कि आत्मा दूर खड़े होकर हमें देख रही है। इसका अर्थ यह होता है कि परिवार में कुछ अच्छा होने वाला है। यह शादी, बच्चे का जन्म या अन्य कोई शुभ घड़ी का संकेत होता है। यदि सपने में कोई रिश्तेदार या दोस्त हमें कोई चीज देता हुआ नजर आता है, तो इसे शुभ माना जाता है। इसका यह मतलब होता है कि कोई अच्छी खबर आने वाली है।

मनोवैज्ञानिक कारण- अक्सर कुछ स्मृतियों के कारण भी मरे हुए लोग हमारे सपने में आते हैं. मृत लोगों का सपने में आना हमारे दुख या पश्चाताप की भावना को अभिव्यक्त करता है.

आध्यात्मिक कारक-
आध्यात्मिक कारणों से भी कोई मरा हुआ इंसान हमारे सपने में आ सकता है. कुछ लोगों की मौत समय से पहले हो जाती है और वे अपने जीवन की इच्छाओं को पूरा करने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए वे सपने में आकर आपसे मदद की अपेक्षा रखते हैं.

कैसे समझें सपनों का संकेत-
सबसे पहले ये जान लें कि मरे हुए लोगों का सपने में आना कोई चिंता की बात नहीं है. अगर कोई व्यक्ति आपके बेहद करीब था तो कभी-कभी उनका याद आना स्वाभाविक है. हालांकि, एक ही सपना बार-बार दिखना इस बात की ओर संकेत करता है कि मृतक व्यक्ति आपसे लगातार संपर्क करने की कोशिश कर रहा है.

क्रोधित या फिर रोता हुआ दिखाई
यदि आपका कोई जानने वाला मित्र संबंधी आदि जिसकी मृत्यु हो चुकी है और वह आपको सपने में क्रोधित या फिर रोता हुआ दिखाई देता है तो इसका मतलब माना जाता है कि उसकी कोई अधूरी इच्छा रह गई है जो पूरी नहीं हुई है इसलिए उसकी आत्मा मुक्त नहीं हो पाई है या फिर ऐसे सपने का संकेत यह भी हो सकता है कि आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं जो वह व्यक्ति चाहता हो कि आप न करें। इस तरह से आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है। यदि वह आपका कोई सगा संबंधी है तो आपको स्वयं उसकी आत्मा की शांति हेतु कुछ करना चाहिए या फिर कोई अन्य है तो उसके परिवार से इस बारे में बात करनी चाहिए ताकि उसकी आत्मा को शांति मिल सके।

मृत व्यक्ति से बातें करना
कई बार हम सपने में देखते हैं कि जिस व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है हम उससे शांति पूर्वक बातें कर रहे हैं यह स्वप्न शुभ माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आपके रूके हुए कार्य पूर्ण होने वाले हैं और आपके अच्छे दिनों की शुरूआत होने वाली है।

सपने में मृत व्यक्ति का सलाह देना
सपने में अगर कोई मृत व्यक्ति आपसे बातें कर रहा है। किसी विषय पर सलाह दे रहा है और उनकी बातें आपको स्पष्ट समझ में आ रही हैं तो इसका मतलब होता है कि उनकी सलाह मानने से आपको लाभ हो सकता है।

इस तरह की दिक्कतों से बचने के लिए हमें किसी पंडित, पुजारी या धार्मिक कर्मकांड से जुड़े व्यक्ति विशेष से संपर्क करना चाहिए जो हमारे डर को कम करने में म.करने में मदद कर सकता है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button