गैजेट्स

व्हाट्सएप के ये शानदार फीचर्स, पूरी तरह बदलदेगा चैटिंग का अंदाज

आज के दौर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है व्हाट्सएप (whatsapp) । वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए समय-समय पर नए फीचर्स को शामिल करता रहता है। अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उसके कुछ शानदार फीचर्स के बारे में जान लेना चाहिए जो आपके बड़े काम के साबित हो सकते हैं। इन फीचर्स को यूज़र अपने पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आज आपको ऐसे ही जबरदस्त फीचर्स के बारे में बता रहे हैं,जिनका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

लोकेशन करें शेयर (share location)
लोकेशन फीचर लोगों का बहुत समय बचाता है। व्हाट्सएप पर यूज़र अपने लोकेशन किसी को भी चैट में भेज सकते हैं, जिसके जरिए दूसरा यूज़र आपके भेजे गए पते पर आसानी से पहुंच सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को चैट सेक्शन में अटैचमेंट पर टैप करना होगा जहां यूज़र को लोकेशन का ऑप्शन मिल जाएगा। इसके बाद अपने फ़ोन की लोकेशन को ऑन करके चैट में अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पेमेंट (WhatsApp Payment )
व्हाट्सएप ने पिछले साल शानदार फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए आप किसी को पैसे भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप पेमेंट एक यूपीआई बेस्ड पेमेंट सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल आप शॉपिंग, रेस्टोरेंट्स और रिटेल स्टोर पर कर सकते हैं। व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के लिए आपको पेमेंट पर जाकर कार्ड के जरिए अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

डॉक्यूमेंट भेजने का विकल्प (Document sending option)
प्रोफेशनल लाइफ में अगर आपको किसी को अपने डॉक्यूमेंट भेजने हैं, तो व्हाट्सएप सबसे आसान तरीका है। आप 100MB तक की फाइल इसके जरिए आराम से शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आप अटैचमेंट वाले ऑप्शन पर जाएं और डॉक्यूमेंट सिलेक्ट करें। आप जिस डॉक्यूमेंट को भेजना चाहते हैं उसको सेंड कर दें।

Missed ग्रुप कॉल (Missed Group Call)
व्हाट्सएप यहां एक और फीचर पर काम कर रहा है जहां अगर आपने गलती से ग्रुप कॉल को मिस कर दिया तो आप उसे दोबारा जॉइन कर सकते हैं। यानी की अगर आपको कोई वीडियो कॉल जॉइन के लिए इंवाइट भेजता है और आप उसे नहीं जॉइन कर पाते हैं तो आप उसके साथ बाद में भी एड हो सकते हैं।

व्हाट्सएप रीड लेटर (whatsapp read letter)
कंपनी यहां रीड लेटर फीचर पर भी काम कर रही है। WaBetaInfo रिपोर्ट के अनुसार, फीचर पहले से मौजूद आर्काइव चैट फीचर को रिप्लेस करेगा।  फिलहाल अगर आप किसी भी चैट को आर्काइव करते हैं तो वो सीधे चैट्स के ऊपर दिखता है। लेकिन नई रीड लेटर फीचर की मदद से अब ये आपको नहीं दिखेगा।

QR कोड से ऐड करें नया कॉन्टैक्ट (Add new contact with QR code)
पिछले दिनों व्हाट्सएप ने क्यूआर कोड का फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए आप किसी भी कांटेक्ट को चंद सेकेंड में अपने व्हाट्सएप पर ऐड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप से दूसरे व्यक्ति का क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। अगर कोई आपका क्यूआर कोड स्कैन करेगा तो आपका कांटेक्ट वह सेव कर सकता है। इसके जरिए आपका काफी समय बच जाएगा।

ईमेल में पाएं पूरा चैट (Receive full chat in email)
जाहिर सी बात है कि आप रोज ऐसा नहीं करेंगे लेकिन जरूरत पड़ने पर यह फीचर काम आता है। आप पूरा व्हाट्सएप  चैट इमोजी और मीडिया अटैचमेंट्स के साथ खुद को या किसी और मेल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चैट में जाकर More पर टैप करना है और Emailing Chat को चुनना है।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button