विदेश

इंसानी हाथ लटकाकर घूम रहा था कुत्ता, पीछा किया तो गड़े मिले 53 बोरे नरकंकाल, अब मैक्सिको में हर परिवार है परेशान

मैक्सिको में ​Day of Dead मनाते ही ​मिला नरकंकालों का ढेर

Maxico, गुआनाजुआतो ।
ड्रग्स कारोबार और गैंगवार से जुड़े गिरोहों के कारण मैक्सिको का सबसे हिंसक व बदनाम राज्य गुआनाजुआतो का एक कुत्‍ता इन दिनों देश-दुनिया में छाया हुआ है। वजह है इस कुत्‍ते के मुंह में मिला एक इंसानी हाथ। कुत्‍ते के मुंह में लटके इस इंसानी हाथ के कारण अब आसपास के सैकड़ों परिवार अपने गुम परिजनों की तलाश करते हुए उनकी सलामती की प्रार्थना कर रहे हैं। जबकि मैक्सिको की जांच एजेंसियां और फारेंसिक विभाग 3000 मृतकों की शिनाख्ती करने में जुट गया है।

आश्‍चर्य की बात यह है कि उक्‍त घटनागुआनाजुआतो के औद्योगिक क्षेत्र की है। अब आपको पूरी घटना का खुलासा करते हुए बताते हैं कि आखिर मामला क्‍या है और कुत्‍ते के पास कहां से आया इंसानी हाथ। ये घटना मैक्सिको के जिस क्षेत्र की है, वह है तो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र। हर साल यहां बड़ी संख्‍या में सैलानी भी आते हैं, बावजूद इस सबके ये इलाका ड्रग्‍स माफिया के लिए बदनाम है और हमेशा यहां गैंगवार होते रहते हैं। ऐसे ही एक गैंगवार में अपने भाई की मौत की आशंका के कारण एक महिला पिछले कई दिनों से अपने भाई की तलाश कर रही थी। इसी बीच सड़क पर मुंह में मरे हुए इंसान का हाथ लटकाकर घूमता हुआ कुत्‍ता नजर आया। जब उसका पीछा किया गया तो नरकंकालों के भारी अवशेष मिले। ये नरकंकाल भी इतनी बढ़ी संख्‍या में थे कि देखते-देखते 53 बोरे भर गए। इससे पूरे मैक्सिको में हड़कंप मचा हुआ है। जांच दल और फोरेंसिक जांच दल के साथ कई संस्‍थाएं भी एक्टिव हो गई हैं।

मार्च से अब तक गैंगवार में 2400 से  हत्या
ड्रग्‍स माफिया की गतिविधियों के लिए बदनाम गुआनाजुआतो में इस साल मार्च से लेकर अब तक कई बार गैंगवार हो चुकी हैं। नवंबर में भी दो बार बार गैंग्‍स के बीच मुठभेड़ हो चुकी हैं। इनमें करीब 300 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया है। इस बात का चौंकाने वाला खुलासा भी इंसानी हाथ लटकाए घूमने वाले इस कुत्‍ते के कारण ही हो सका है। इलाके में खोजबीन के बाद 53 बोरों में भरकर जमीन में गाढ़े गए नर कंकाल मिल चुके हैं। जनवरी से सितंबर के बीच 2400 से अधिक हत्याएं हो चुकी हैं। यह देश में हुई हत्याओं का 10 फीसदी है। इस दौरान करीब 3000 लोग गायब हो चुके हैं। अक्‍टूबर में गैंग्‍स के बीच हुई फायरिंग में मैक्सिको सिटी के मेयर कॉनराडो मेंडोज़ा, उनके पिता और पूर्व मेयर जुआन मेंडोजा व पुलिस अधिकारी भी मारे गए थे। अब 53 बोरे भरकर नरकंकाल मिलने के बाद जांच एजेंसियां व फोरेंसिक जांच दल इनकी शिनाख्‍ती में जुटे हुए हैं। दूसरी तरफ अपने गुमशुदा परिजनों की तलाश में जुटे लोग हाल-बेहाल हो गए हैं।

मनता है मुर्दों का दिन, जश्‍न मनाते हैं नरकंकाल
मैक्सिको में पर्यटकों की भारी संख्‍या होने के बाद भी यहां परंपरागत रूप से एक अनोखा दिन भी मनाया जाता है। मुर्दो का दिन (Day of Dead ) ​नाम से होने वाले इस दिवस को मनाने के लिए शहर भर में लोग भूत-प्रेत का भेष रखकर सड़कों पर निकलते हैं। दिन भर मरने वालों की याद में जश्‍न मनाया जाता है। मैक्‍सिको की गलियों में दिन भर नर कंकाल घूमते, नाचते-गाते और परेड करते हैं। यह फेस्टिवल 2 नवंबर को मनाया गया, जिसमें हजारों लोग यहां हर साल इकठ्ठा हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button