हेल्थ

गलती से जल गई है जीभ तो अपनाएं ये कमाल के घरेलू उपाय

कभी- कभी कुछ ज्यादा गर्म खा लेने (By eating something hot) या तेज़ मिर्च की वजह से अचानक जीभ जल जाती (Tongue burns) है। जीभ जलने का एहसास काफी खराब होता है। जब जीभ जलती है तो कुछ भी खाने पर जलन होती हैऔर मुंह का टेस्‍ट ही चला जाता है। ऐसे में हम ये सोच नहीं पाते हैं कि जीभ में हो रही जलन को किस तरह से शांत किया जाए. हालांकि जलन को शांत करने के लिए कुछ लोग अक्सर शक्कर खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीभ की जलन से राहत पाने के लिए (To get relief from burnt tongue) केवल शक्कर की ही नहीं बल्कि कई और चीजों की मदद भी ली जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

आइस क्यूब चूसिये (Suck ice cube)
अगर जीभ जल जाए तो आप फ्रिज में रखी हुई ठंडी-ठंडी फर्फ का टुकड़ा मुंह में डाल कर कुछ देर के लिये चूसें। पर ध्‍यान रखें कि आइस क्यूब को इस्तेमाल करने से पहले उसे गीला करें नहीं तो वह जीभ पर चिपक जाएगी।

दही खाएं (Eat yogurt)
जीभ जनने पर एक चम्‍मच ठंडी दही को कुछ सेकेंड के लिये अपने मुंह में रखें। यह बहुत ठंडक और आराम देती है। आप एक गिलास ठंडा दूध पीकर देख सकते हैं।

शहद खाएं (Eat honey)
एक चम्‍मच शहद को जीभ पर रखें और फिर उसे खाएं। शहद एक प्राकृतिक और आराम देने वाला पदार्थ है जिसे जली हुई जीभ के दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन E (Vitamin E)
विटामिन ई तेल की कुछ बूंद जीभ पर डालें। इससे जल्‍द आराम मिलेगा।

ठंडा जूस या पानी (Cold juice or water)
जीभ की जलन से राहत पाने के लिए आप ठंडे जूस, शर्बत या पानी का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप आधा ग्लास चिल्ड जूस या पानी लें और इनकी सिप लेने के बाद कुछ देर तक निगलें नहीं बल्कि मुंह में भरे रहें। जब इनका टेम्प्रेचर नार्मल हो जाये तो इनको निगलने के बाद नेक्स्ट सिप लें। इससे जलन में आराम मिलेगा।

मिंट टूथपेस्ट (Mint toothpaste)
जली हुई जीभ को ठंडक और राहत देने के लिए आप मिंट टूथपेस्ट को भी जीभ पर लगा सकते हैं। इसको लगाने के बाद जब इसकी ठंडक कम होने लगे तो दोबारा इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। फिर जीभ से जब इसको हटाना चाहें तो ठंडे पानी से कुल्ला कर लें।

आइसक्रीम (ice cream)
तेज मिर्च या गर्म खाने की वजह से जीभ जलने पर आइसक्रीम का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप आइसक्रीम की छोटी-छोटी बाइट लें। इसको मुंह में रखकर तुरंत न खाएं बल्कि जीभ पर मेल्ट होने तक रखा रहने दें। इससे जलन में आराम मिलता है.

एलो वेरा जेल (Aloe vera gel)
जीभ जलने पर पेड़ से सीधे एलोवेरा तोड़ कर उसके जेल को लगाएं। आप चाहें तो इस जेल को आइस क्‍यूब में जमा कर उसे जीभ पर लगा सकते हैं।

चीनी है कारगर (Sugar is effective)
चीनी को एक प्राकृतिक पेन रिलीवर के रूप में जाना जाता है। जीभ के जलने पर आप कुछ दाने चीनी के अपनी जीभ पर रखें और अपने आप घुलने दें। इससे आपको जलन में काफी राहत मिलेगी। आप चाहें तो चीनी के स्थान पर दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण जलन को शांत करने के साथ-साथ हीलिंग प्रोसेस को भी तेज करते हैं।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button