ताज़ा ख़बर

भारतीय नौसेना की ताकत में एक और इजाफा, बेड़े में शामिल हुई आईएनएस करंज, दुश्मन को करेगी नेस्तनाबूद

मुंबई। भारतीय नौसेना के साथ बुधवार को एक और ताकत जुड़ गई है। स्कॉर्पियन क्लास की सबमरीन आईएनएस करंज बुधवार को भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हो गई। मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में एक कार्यक्रम के दौरान आईएनएस करंज को शामिल किया गया।

साइलेंट किलर नाम से मशहूर आईएनएस करंज को मेक इन इंडिया कैंपेन की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। क्योंकि कलवरी क्लास की ये तीसरी सबमरीन जब अपने मिशन पर रहती है, तो कोई आवाज नहीं करती है। यानी ये सबमरीन दुश्मन के इलाके में होगी, उसे नेस्तानाबूद कर रही होगी, तब कोई आवाज नहीं आएगी।

क्या है आईएनएस करंज की ताकत?
जानकारी के मुताबिक, आईएनएस करंज की लंबाई करीब 70 मीटर की है, जबकि ऊंचाई 12 मीटर है। इस सबमरीन का वजन करीब 1600 टन का है। ये सबमरीन मिसाइल, टॉरपीडो से लैस है, साथ ही समुद्र के भीतर ही माइन्स बिछाकर दुश्मन को तबाह करने का माद्दा रखती है।

इस मेक इन इंडिया सबमरीन की ताकत ये भी है कि बिना आवाज किए हुए, बिना रडार की पकड़ में आए ये दुश्मन को नुकसान पहुंचा सकती है। यही कारण है कि लंबे वक्त तक पानी में रहकर ये सबमरीन भारती नौसेना को समुद्र में मजबूत करेगी।

आईएनएस करंज एक डीजल इलेक्ट्रिक सबमरीन है। साइज के मामले में ये सबमरीन भले ही किसी न्यूक्लियर सबमरीन से छोटी है, लेकिन सबसे घातक भी है। क्योंकि छोटा साइज होने के कारण इसे समुद्र के नीचे ढूंढ पाना मुश्किल है, जो दुश्मन के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।

क्या है नाम के पीछे की कहानी?
इस देसी सबमरीन का नाम आईएनएस करंज है और इसके पीछे की भी अलग-अलग कहानियां हैं। करंज एक मछली का भी नाम है, जो महाराष्ट्र के क्षेत्र में काफी मशहूर है। इसके अलावा आईएनएस करंज के हर एक शब्द का भी अलग-अलग मतलब निकाला गया है। जिसमें शब्दों का अर्थ के – किलर इन्सटिंक्ट, ए- आत्मनिर्भर, आर- रेडी, ए- एग्रेसिव, एन- निंबल, जे- जोश है।

बता दें कि आईएनएस करंज से पहले आईएनएस कलवेरी, आईएनएस खंडेरी भी भारतीय नौसेना में शामिल हो चुकी हैं। ये सभी कलवेरी क्लास की 6 सबरीमन का हिस्सा हैं, आईएनएस करंज के आने के साथ ही तीन सबमरीन नौ सेना को मिल चुकी हैं जबकि अभी भी तीन बाकी हैं।

आईएनएस करंज को मजगांव डॉक लिमिटेड द्वारा बनाया गया है, जो कि पूरी तरह से मेक इन इंडिया मिशन के तहत बनी है और नौसेना के इंजीनियरों ने अपना कौशल दिखाया है। इस सबमरीन की थीम नित्य निर्घोष और निर्भीक है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button