ताज़ा ख़बर

एक्जिट पोल: तमिलनाडु में स्टालिन का जादू, डीएमके की सत्ता वापसी के आसार

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के नतीजे तो दो मई को आएंगे, लेकिन इससे पहले आज एक्टिज पोल (Acties poll) आने शुरू हो गए है।  इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया (India Today-Axis-My-India) के एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक तमिलनाडु (Tamil Nadu) में एमके स्टालिन (MK Stalin)  का जादू जनता के बीच सिर चढ़कर बोलता दिख रहा है। DMK के नेतृत्व वाला गठबंधन 175 से 195  सीटों के साथ 10 साल बाद सत्ता में वापसी करता नजर आ रहा है। जबकि सत्ताधारी AIADMK गठबंधन 38 से 54 सीटों पर सिमटता नजर आ रहा है।

वोट प्रतिशत में कौन आगे?
पार्टी वोट प्रतिशत
एआईएडीएमके+ 35
डीएमके+ 48
एएमके 3

सीएम पद के लिए कौन कितने लोगों की पसंद
सीएम पद के लिए पसंदीदा चेहरे की बात करें तो एमके स्टालिन सबसे पसंदीदा चेहरे के तौर पर उभरे हैं। एमके स्टालिन को 46 फीसदी लोगों ने सीएम पद के लिए अपनी पहली पसंद बताया है। ई पलानीस्वामी (E Palaniswami) को 34, कमल हासन (Kamala hasan) को 4 और टीटीवी दिनाकरन (TTV Dinakaran) को 3 फीसदी लोगों ने सीएम पद के लिए अपनी पहली पसंद बताया है।





गौरतलब है कि प्रदेश की कुल 234 विधानसभा सीटों के लिए 3998 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला रविवार को होगा। AIADMK  की कमान संभाल रहे पलानीस्वामी अपनी पार्टी को लगातार तीसरी बार सत्ता में लाने के लिए जद्दोजहद करते नजर आए जबकि स्टालिन डीएमके की एक दशक बाद राज्य की सत्ता में वापसी के लिए बेताब नजर आए।

तमिलनाडु के सियासी इतिहास में पहली बार करुणानिधि (Karunanidhi) और जयललिता (Jayalalithaa) के बगैर चुनाव हो रहे हैं। राज्य की राजनीति अभी तक एआईएडीएमके और डीएमके के बीच ही सिमटी रही है, लेकिन इस बार कई विकल्प मैदान में हैं। इस बार भी तमिलनाडु में DMK और AIADMK के बीच ही मुख्य मुकाबला होता नजर आ रहा है। कांग्रेस और BJP दोनों ही राष्ट्रीय पार्टियां तमिलनाडु की क्षेत्रीय पार्टियों के सहारे किस्मत आजमा रही हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button