ताज़ा ख़बर

महंगाई का एक और झटका: पेट्रोल-डीजल और LPG के बाद बढ़े CNG-PNG के दाम, जाने कितना पड़ेगा असर

नई दिल्ली। आम आदमी पर आज बुधवार को भी महंगाई की मार पड़ी है। पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर के बाद दिल्ली एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दाम भी बढ़ गए हैं। घरेलू पीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ नई कीमत 36.61 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। इसके अलावा सीएनजी के दामों में 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। सीएनजी और पीएनजी गैस की बढ़ी हुई कीमत आज से लागू हो गई है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने आज अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए कीमतों में 1 रुपये के बढ़ोतरी की जानकारी दी। इसके साथ ही नोएडा में पीएनजी की दरें बढ़त के साथ 35.86 रुपये प्रति एससीएम हो गई हैं। वहीं गाजियाबाद में भी पीएनजी की दरें बढ़कर इसी स्तर पर पहुंच गई हैं। जबकि दिल्ली में कीमतें 36.61 रुपये प्रति एससीएम पर पहुंच गई हैं। इससे पहले जनवरी में पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। जनवरी में कंपनी ने कीमतों में 50 पैसे प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की थी।

 

 

इससे पहले मंगलवार से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। 6 अक्टूबर 2021 के बाद यह पहली बढ़ोतरी है। इस महीने की शुरूआत में तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये की बढ़ोतरी की थी। सरकार का कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अब क्रूड आॅयल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल चल रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करना जरूरी हो गया है.

विरोध में पेट्रोलियम मंत्रालय के बाहर युकां का प्रदर्शन
बढ़ती महंगाई सहित पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ बुधवार को भारतीय युवा कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने पेट्रोलियम मंत्रालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया था। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पेट्रोल उत्पादों की कीमत बढ़ोतरी वापस लेने की मांग की। प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने करीब 25 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button