ताज़ा ख़बर

डरा रहे कोरोना के नए आंकड़े: दूसरी लहर से भी खतरनाक तीसरी लहर, एक हफ्ते में बढ़ गए तीन गुना संक्रमित मरीज

नई दिल्ली। देश में कोरोना (corona) के मामले बेहद खतरनाक ढंग से बढ़ रहे हैं, जगह-जगह कोरोना विस्फोट ()corona blast देखने को मिल रहा है। चौंकाने वाले आंकड़ों से पता चलता कि कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) की रफ्तार ने दूसरी लहर (Second Wave) को भी पीछे छोड़ दिया है। देश में बीते 24 घंटों में ही 33 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण (corona infection) के नए मामले आए हैं। बढ़ते संक्रमण के बीच विशेषज्ञों (experts) का कहना है कि जिस तरह से मामले बढ़ रहे हैं इस बात की प्रबल आशंका है कि तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। बता दें कि तमाम राज्यों में नाइट कर्फ्यू (night curfew) समेत अन्य पाबंदियों के बावजूद पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

हालांकि, जानकारों का कहना है कि ओमिक्रॉन (omicron) से संक्रमित होने के बाद गंभीर रूप से बीमार होने की खबरें कम हैं, जिसके चलते अस्पताल में भर्ती होने की दर भी कम है। दरअसल, पिछले एक सप्ताह में देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। हर दिन लगातार मामलों में इजाफा हो रहा है। शनिवार और रविवार को देश के बड़े शहरों में कोरोना की खतरनाक रफ्तार देखी गई। साथ ही नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों ने भी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। पूरे देश की बात करें तो यहां पर ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 1525 के पार हो चुकी है।

कोरोना संक्रमण की बात करें तो देश में रविवार को कोरोना के 33 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। यह संख्या पिछले 107 दिनों या 17 सितंबर के बाद सबसे जयादा है। वहीं दो जनवरी को खत्म हुए सप्ताह में देश में प्रतिदिन औसतन 18,290 नए मरीज सामने आए, जो कि 12 अक्टूबर के बाद से उच्चतम सात दिवसीय औसत है। जबकि 25 दिसंबर को खत्म हुए सप्ताह में सात दिनों का औसत 6,641 था।

एक सप्ताह में संक्रमण दर में 175 प्रतिशत का इजाफा
रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना की संक्रमण दर इतनी तेज है कि पिछले एक सप्ताह के अंदर ही इसमें 175 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। नौ अप्रैल 2020 के बाद यह सबसे ज्यादा साप्ताहिक वृद्धि है। जबकि, दूसरी लहर के दौरान एक सप्ताह में अधिकतम 75 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यही संक्रमण दर बनी रही तो आने वाले सप्ताह में प्रतिदिन मिलने वाले मामलों की संख्या बढ़कर 36 हजार तक पहुंच जाएगी।

इन राज्यों में बढ़े मामले
महाराष्ट्र, बिहार और दिल्ली में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक सप्ताह के दौरान 41,980 मामले दर्ज किए गए। यह पिछले सप्ताह में पूरे देश से दर्ज की गई गिनती के करीब था। महाराष्ट्र में इस सप्ताह की संख्या पिछले सप्ताह (8,292) की तुलना में पांच गुना अधिक थी। बिहार (Bihar) ने प्रतिशत के हिसाब से सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की। यहां कोरोना केस 20-26 दिसंबर के सप्ताह में 85 से बढ़कर 1,073 हो गए। यह करीब 12 गुना अधिक बढ़ोतरी थी। उधर दिल्ली (Delhi) ने सप्ताह में 10,769 ताजा मामलों के साथ नौ गुना वृद्धि दर्ज की, जो पिछले सात दिनों में 1,155 थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button