ज्योतिष

खाना खाने के बाद थाली में हाथ धोने से घर में आती है दरिद्रता ,जानें वजह

हमारे धार्मिक शास्त्रों (religious scriptures) मे ऐसी बहुत सी बातें लिखी हैं, जिन्हें जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है। जैसे सनातन परंपरा में अन्न ( grain) को देवता (God ) माना गया है। भोजन के हर एक दाने को इतना सम्मान दिया जाता है कि कई लोग थाली को धोकर पी लेते हैं। लेकिन आप में से बहुत से लोगों ने देखा होगा कि कुछ लोग खाना खाते समय एक ऐसी भूल कर बैठते हैं, जिसका अंजाम बहुत बुरा होता है। जी हां, दरअसल काफी लोगों में ये आदत पाई जाती है कि वे खाना खाने बाद खाने की थाली में ही हाथ धो लेते हैं (wash hands on a plate) । कहा जाता है की थाली में हाथ धोना अनुचित और अपशकुन है, थाली में हाथ धोने से उसमें बचे हुए अन्न का अनादर होता है साथ ही थाली में हाथ धोने से मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा (Maa Lakshmi and Annapurna) नाराज होती हैं और घर में दरिद्रता आती है।

मां अन्‍नपूर्णा और लक्ष्‍मी होती हैं नाराज
थाली में हाथ धोने से उसमें बचे हुए अन्न का अनादर होता है। साथ ही इससे देवी अन्‍नपूर्णा (Goddess Annapurna) और देवी लक्ष्‍मी (Goddess Laxmi) नाराज होती हैं। शास्‍त्रों में ऐसा न करने के पीछे की वजह भी बताई गई है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि यज्ञ में अर्पित की जाने वाली साम्रगी देवताओं को भोजन के रूप में प्राप्त होती है। लिहाजा भोजन का कभी अपमान नहीं करना चाहिए।

भोजन करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

भोजन करने से पहले हो सके तो भगवान का ध्‍यान करें , उन्‍हें धन्‍यवाद दें।

भोजन हमेशा बैठकर करें। कभी भी सीधे जमीन पर बैठकर भोजन न करें, बल्कि आसन बिछाएं।

थाली को ज़मीन में नहीं पाट या चौकट पर रखें।

भोजन करते समय थाली को कभी एक हाथ से नहीं पकड़ना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि थाली को एक हाथ से पकड़ने से खाना प्रेत योनि में चला जाता है।

खाना खाते समय क्रोध और बातचीत न करें। इसके अलावा भोजन करते समय अजीब सी आवाजें निकालना भी अच्‍छा नहीं होता।

थाली में कभी भी जूठन न छोड़ें।

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button