मध्यप्रदेशरीवा

बसपा सुप्रीमो ने BJP-कांग्रेस पर साधा निशाना : गलत नीतियों से देश में बढ़ी महंगाई, बेरोजगारी

रीवा। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने एसएएफ ग्राउंड की चुनावी जनसभा में कांग्रेस एवं भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकारों के गलत नीतियों से देश में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है। आजादी के बाद ज्यादातर प्रदेशों में कांग्रेस की सरकार रही है जिसके चलते दलित एवं पिछड़ों का उत्थान नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि बसपा ने किसी पार्टी से चुनावी समझौता नहीं किया है, हम प्रदेश में गोडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा कि आजादी के बाद से ज्यादातर देश एवं प्रदेश में कांग्रेस की सरकार रही है। जिसका परिणाम यह हुआ कि उनकी गलत नीतियों से महंगाई, बेरोजगारी बढ़ती गई। बसपा सुप्रीमो ने कहा कि पिछली बार बीएसपी की कम सीटें आई थीं, ऐसे में कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटा था जबकि ऐसा नहीं है। विरोधी पार्टियों ने हमारे लोगों को लालीपॉप देकर लुभाने का कार्य किया था। उन्हें यह नहीं मालूम कि गरीब और पिछड़े लोगों के पास सत्ता की चाभी होती है। उन्होंने कहा कि बीएसपी की सीटें कम आने का सबसे बड़ा कारण यह था कि जब से ईव्हीएम से वोटिंग होनी शुरू हुई, तभी से सीट भी बसपा की कम हुई है। उसका कारण सत्ता में बैठी सरकार ईव्हीएम सेट कर हमारे लोगों के वोट लिए हैं। उन्होंने सभा से कहा कि आपको यह नहीं सोचना है कि ईव्हीएम में वोट डालने से जब सीट कम होती है तो वोट डालने की जरूरत नहीं है। आपको पूरे मनोयोग से आने वाले 17 नवम्बर को वोट डालना है।

कांशीराम के निधन पर नहीं दिया गया राष्ट्रीय शोक
बसपा सुप्रीमो ने कहा कि पार्टी के जनक कांशीराम के निधन पर भी राष्ट्रीय शोक की घोषणा उस समय की सरकार ने नहीं किया था। इससे जातिवादी प्रथा झलकती है। मायावती ने कहा कि पूरे देश में दलितों एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को मंडल कमीशन द्वारा जो आरक्षण का लाभ मिला, वह बहुजन समाज पार्टी के अथक प्रयास से मिला है। उन्होंने कहा कि बाबा भीमराव अम्बेडकर ने जो आरक्षण दलितों के लिए दिया था, उसे कांग्रेस की सरकार ने लागू नहीं किया था। परंतु बसपा के अथक प्रयास से तत्कालीन प्रधानमंत्री बीपी सिंह को वह आरक्षण लागू करना पड़ा था।

आरक्षण खत्म करने की चल रही साजिश
एसएएफ ग्राउंड की सभा को सम्बोधित करते हुए मायावती ने कहा कि जो सरकारी नौकरियों में आरक्षण बाबा भीमराव अम्बेडकर ने दलित एवं पिछड़ों को दिया था, उसे अब खत्म करने की साजिश की जा रही है। कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अभी तक दिए गए आरक्षण का कोटा पूरा नहीं किया है। उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि आप बहुजन समाज पार्टी के सिद्धांतों पर चलकर सरकार बनाएं, हम उनकी कोशिशों को नेस्तनाबूद कर देंगे। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में जब मेरी सरकार थी, तब हमने सरकारी नौकरियों में दलित, पिछड़ों एवं गरीबों को मौका दिया था। यहां तक कि उन्हें शासकीय जमीन के पट्टे दिए गए और उनके पक्के मकान बनाए गए हैं।

इसलिए पार्टी बनाने की हुई जरूरत
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि बाबा भीमराव अम्बेडकर द्वारा दिए गए आरक्षण पर जब कांग्रेस की सरकार ने अमल नहीं किया, ऐसी स्थिति में कांशीराम ने दलित एवं पिछड़ों को जोड़कर बहुजन समाज पार्टी की स्थापना की थी। स्थिति यह रही कि उत्तरप्रदेश में बहुजन समाज पार्टी ने चार बार बसपा की सरकार बनाई। उन्होंने कांग्रेस एवं भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि हमारे लोगों को प्रलोभन देकर जिस तरह तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, वह सफल नहीं होगा।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button