हेल्थ

आप भी एसिडिटी और गैस से हैं परेशान,अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

आज की लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित खानपान के कारण हम कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। सेहतमंद और पौष्टिक खाने की कमी के चलते कई बार एसिडिटी (Acidity) जैसी समस्या पैदा हो जाती है। ये काफी आम बीमारी है। खाली पेट ज्यादा देर तक रहने से या अधिक कई बार ऐसा होता है कि बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से भी एसिडिटी की समस्या हो जाती है। हर व्यक्ति को कभी न कभी इसका सामना करना पड़ता है। लेकिन कभी-कभी इस बीमारी की वजह से कई गंभीर बीमारियां व्यक्ति को घेर लेती हैं। एसिडिटी को चिकित्सकीय भाषा (medical language) में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज (gastroesophageal reflux disease) के नाम से जाना जाता है। एसिडिटी की समस्या हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है। बहुत से लोग एसिडिटी की समस्या में दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दवाओं का अधिक सेवन इस समस्या को कम करने की जगह और बढ़ा सकता है। एसिडिटी की समस्या में दवाओं के बगैर भी आराम मिल सकता है, हमारे किचन में ऐसे बहुत से मसाले हैं जिनका आयुर्वेद में खूब इस्तेमाल किया जाता है। आइए आपको बताते हैं हमेशा के लिए गैस से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खें।

एसिडिटी के लक्षण (Symptoms of Acidity)

कुछ नहीं खाने पर भी भूख न लगना और पेट भरा हुआ महसूस होना एसिडिटी का लक्षण है।

खाना नहीं पचने के कारण उल्टी और दस्त होना भी गैस होने के लक्षण हैं।

सिर दर्द होना और सांस में बदबू आना भी एसिडिटी के लक्षण हो सकते हैं।

जी मिचलाना, खट्टी डकार आना और सीने में जलन होना भी एसिडिटी के मुख्य लक्षण हैं।

एसिडिटी से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

नींबू (Lemon)
आकार में छोटा सा नींबू अलग-अलग गुणों से भरपूर है। यदि किसी को पेट में जलन या गैस महसूस हो रही हो तो नींबू पानी और नींबू की चाय तुरंत राहत देती है। लस्सी चुटकी भर भुना जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर खाना खाने के बाद पीने से गैस की समस्या खत्म हो जाती है।

अजवाइन का पानी (celery water)
अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन पेट के अनेकों रोगों जैसे गैस, पेट के लिए अच्छा उपाय है। अजवाइन का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। आपको दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें, और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी को पी लें। इससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यदि आपको पेट में दर्द हो रहा है तो तुरंत गर्म पानी के साथ एक छोटी चम्मच अजवाइन की लें। आपकोगैस में तुरंत राहत मिल जाएगी।

पुदीना (Mint)
पुदीना बीमारी में किसी न किसी रूप में प्रयोग किया जा सकता है। यदि आपको पेट में गैस, जी मचलना या उलटी की समस्या हो तो पुदीने का जूस, इसकी चटनी, काढ़ा या ग्रीन टी के रूप में सेवन किया जा सकता है।

सौंफ (fennel)
सौंफ मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ एसिडिटी में भी राहत देती है। आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है। इसलिए फौरन राहत पाने के लिए आप सौंफ इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवला खाने से होगी एसिडिटी दूर (Acidity will be removed by eating amla)
आंवला से केवल बाल ही खूबसूरत ही नहीं होते। इससे कब्ज में भी राहत मिलती है, दरअसल आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी में राहत देता है। जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आपको अक्सर एसिडिटी की शिकायत रहती है, तो आंवला को अपनी डाइट में शामिल करें, इसे आप अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

भुना जीरा और काला नमक (Roasted Cumin and Black Salt)
जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायता में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जीरा, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी असरदार माना जाता है। जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

अदरक की चाय या पानी (ginger tea or water)
अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक की चाय या अदरक का पानी, पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं।

ठंडा दूध (cold milk)
कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है। इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें। यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button