खेल

खेल रत्न: इन दो खिलाड़ियों की खुलेगी किस्मत !

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न (Rajiv Gandhi Khel Ratn) के लिए महिला क्रिकेट की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज (Cricketer Mithali Raj) और शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Spinner Ravichandran Ashwin) के नाम की सिफारिश करने का फैसला किया है।

अर्जुन पुरस्कार (Arjun Award) के लिए बोर्ड सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन (Cricketer Shikhar Dhawan), लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) का नाम भेजेगा। पिछले साल धवन के नाम की अनदेखी की गई थी।

बीसीसीआई के अधिकारी ने बुधवार को बताया, ‘‘अर्जुन पुरस्कार के लिए किसी महिला क्रिकेटर को नामित नहीं किया गया है। खेल रत्न के लिए मिताली के नाम की सिफारिश की गई है।’’

यह देखना होगा कि खेल मंत्रालय द्वारा नियुक्त पैनल ओलंपिक वर्ष में मिताली को पुरस्कार के लिए चुनता है या नहीं।

मिताली ने पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे किए। यह 38 वर्षीय खिलाड़ी सात हजार से अधिक रन के साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे सफल बल्लेबाज है।

मिताली की तरह ही अर्जुन पुरस्कार हासिल कर चुके अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 79 टेस्ट में 413 विकेट चटकाने के अलावा एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी क्रमश: 150 और 42 विकेट चटकाए। वह हालांकि अब छोटे प्रारूप में भारत के लिए नहीं खेलते।

धवन श्रीलंका में सीमित ओवरों की आगामी श्रृंखलाओं में भारत की कप्तानी करेंगे और वह अर्जुन पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 142 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5977 रन बनाने के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी20 मैचों में भारत के लिए क्रमश: 2315 और 1673 रन बनाए।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button