खेल

वनडे सीरीज: टीम इंडिया ने जीत के साथ किया आगाज, जीत के हीरो रहे केएल राहुल और रवीन्द्र जडेजा

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आॅस्ट्रेलियाई टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर सिमट गई थी। कंगारुओं के लिए मिचेल मार्श ने सबसे ज्यादा 81 रन की पारी खेली थी। 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। भारत ने अपने शुरुआत 4 विकेट 39 रनों पर ही गंवा दिए थे।

मुंबई। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया है। वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया ने जीत के साथ आगाज किया। भारतीय टीम ने कंगारू टीम को 5 विकेट से रौंदा है। मैच के हीरो केएल राहुल और रवीन्द्र जडेजा रहे। राहुल ने मुश्किल परिस्थिति में 91 गेंदों में 75 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं रवींद्र जडेजा भी 45 रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1.0 से आगे हो गई है। अब अगला वनडे रविवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। यह भी बता दें कि टीम इंडिया आस्ट्रेलिया को वानखेड़े के मैदान में करीब 11 साल बाद हरा पाई है

मैच की बात करे तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आॅस्ट्रेलियाई टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर सिमट गई थी। कंगारुओं के लिए मिचेल मार्श ने सबसे ज्यादा 81 रन की पारी खेली थी। 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। भारत ने अपने शुरुआत 4 विकेट 39 रनों पर ही गंवा दिए थे। इसके बाद राहुल ने कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 44 रन की साझेदारी निभाई। हार्दिक के आउट होने के बाद जडेजा और राहुल के बीच छठे विकेट के लिए 108 रन की नाबाद साझेदारी हुई।

सिराज का पहला शिकार बने ट्रेविस हेड
पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही थी। ट्रेविस हेड पांच रन बनाकर सिराज का शिकार बने थे। इसके बाद मिचेल मार्श और कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी निभाई थी। स्मिथ को हार्दिक पांड्या ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। वह 22 रन बना सके। इसके बाद मार्श ने लाबुशेन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी निभाई। मार्श को जडेजा ने सिराज के हाथों कैच कराया। वह 65 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्के की मदद से 81 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पवेलियन लौटे।

मिचेल मार्श ने अपनी टी के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन
एक वक्त आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 129 रन था, इसके बाद टीम 59 रन बनाने में आठ विकेट गंवा दिए। आॅस्ट्रेलिया ने 19.3 ओवर में दो विकेट पर 129 रन बना लिए थे। तब मिचेल मार्श और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर थे। रवींद्र जडेजा ने मार्श को आउट किया और इसके बाद पूरी टीम 35.4 ओवर में ढह गई। यानी 17 ओवर के अंदर भारत ने आॅस्ट्रेलिया पारी को खत्म कर दिया। आॅस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन मिचेल मार्श ने बनाए। उन्होंने 65 गेंदों में 81 रन की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चला। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने तीन-तीन विकेट झटके।

स्टार्क का शिकार बने विराट
वहीं भारत की बात करें तो टीम इंडिया को सबसे पहले ईशान किशन के रूप में झटका लगा। वह 3 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर आउट हो गए। उनके बाद विराट कोहली 4 रन बनाकर स्टार्क का शिकार बने। अगली गेंद पर सूर्यकुमार यादव पगबाधा आउट हो गए। शुभमन गिल अच्छा खेलते हुए एक शॉट हवा में खेलकर 20 के निजी स्कोर पर चलते बने। इस तरह स्कोर 4 विकेट पर 39 हो गया। यहाँ से केएल राहुल और हार्दिक पांड्या ने पारी आगे बढ़ाई, बाद में पांड्या भी 25 रन बनाकर आउट हो गए, इस समय कुल स्कोर 83 रन था। यहां से राहुल और जडेजा ने शतकीय भागीदारी कर टीम को मुश्किल स्थिति से निकाला और 5 विकेट से जीत दिला दी। राहुल ने फिफ्टी जमाते हुए नाबाद 75 रन बनाये। जडेजा ने नाबाद 45 रन बनाये।

स्टार्क ने की शानदार गेंदबाजी
आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट अपने नाम किये। उनके अलावा मार्कस स्टोइनिस को भी 2 विकेट मिले। पहला मैच जीतकर भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। अन्य गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसना पड़ा और उनको विकेट नहीं मिले।

WebKhabar

2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
30 की उम्र से खाएं ये, नहीं होंगे जल्दी बूढ़े नेट से लेकर बिजली के तार तक की ड्रेस में आईं नजर उर्फी निवेश को प्रोत्साहन आगे बढ़ते उद्यम इस बार पंचक में शुरू हो रहे चैत्र नवरात्र, भक्तों के लिए साबित होंगे फलदायी अच्छी जिंदगी जीने के लिए फॉलो कीजिए ये मंत्र…