अन्य खबरें

सरकार ने क्यों कहा… वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर न करें शेयर

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी (Corona epidemic) की दूसरी लहर आने के बाद हर कोई उत्साह से वैक्सीनेशन (Vaccination) कराना चाहता है। ताकि वह महामारी से लड़ सके। लेकिन लोग वैक्सीन लगवाने के बाद तत्काल ही वैक्सीन लगाने के बाद सोशल मीडिया पर सेल्फी शेयर कर रहे हैं। ऐसे में लोग मुश्किल में पड़ सकते हैं।

जिन्होंने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ( Vaccination certificate) सोशल मीडिया पर शेयर की हो, तो अब सावधान हो जाइए। सरकार ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर डालने को लेकर चेतावनी जारी की है। वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का मतलब उस कागजात से है जो कोरोना की वैक्सीन दिए जाने के बाद दिया जाता है। यह हार्ड या सॉफ्ट दोनों कॉपी के रूप में हो सकता है। वैक्सीन लगाने के तुरंत बाद इसे मोबाइन नंबर पर भेजा जाता है और तत्काल लोग इसे शेयर भी कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि साइबर सिक्योरिटी के लिहाज से यह सही नहीं है।

साइबर दोस्त के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है, जिसमें लोगों को कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन शेयर न करने पर चेतावनी दी है। वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम, उम्र और लिंग और अगले डोज की तारीख समेत कई जानकारियां शामिल होती हैं। पोस्ट में कहा गया कि इन जानकारियों का इस्तेमाल जालसाजी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आपको इससे सावधान रहना चाहिए।

गृह मंत्रालय द्वारा बनाया गया एक सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी जागरूकता साधन है। ट्वीट में शेयर की गई फोटो में लिखा ह वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में व्यक्ति का नाम और अन्य पर्सनल डिटेल होती हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट को शेयर करने से बचना चाहिए, क्योंकि साइबर क्रिमनल आपको धोखा देने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे मिलता है कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट?
इस सर्टिफिकेट को आप ऑनलाइन आरोग्य सेतु ऐप या फिर कोविन पोर्टल (Arogya Setu App or Cowin) के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको आरोग्य सेतु ऐप में लॉग इन करना है, उसके बाद कोविन सेक्शन पर जाना है। उसके बाद आपको यहां पर अपनी बेनिफियर्सी आईडी दर्ज करनी है। उसके बाद डाउनलोड करने के लिए गेट सर्टिफिकेट बटन पर टैप करना है। साथ ही कोविन वेबसाइट पर जाना है, यहां पर आपको बेनिफिशरी आईडी दर्ज करनी है, उसके बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्च बटन पर क्लिक करना है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button