मध्यप्रदेश

MP में तीसरी लहर हो रही बेकाबू: 24 घंटे में संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के पार, इंदौर में 512 तो भोपाल में मिले 192 नए मरीज

भोपाल। कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) ने अन्य राज्यों की तरह ही मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की भी टेंशन बढ़ानी शुरू कर दी है। आलम यह है कि जहां कुछ दिनों पहले तक राज्य में सौ से दो सौ तक संक्रमित मरीज मिल रहे थे। वहीं अब यह आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया है। मप्र स्वास्थ्य विभाग (MP Health Department) के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 1033 नए मरीज मिले हैं। इससे पहले कल 595 मरीज मिले थे। यानि आज यह आंकड़ा लगभग डबल के बराबर पहुंच गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 52 जिलो में से 42 जिले अब कोरोना की चपेट में हैं। इन जिलों में सक्रिय मरीजों की संख्या 2475 है। इनमें 148 मरीज निजी और सरकारी अस्पतालों (government hospitals) में भर्ती हैं। भर्ती मरीजों में 34 हाई डिपेंडेंसी यूनिट (HDU)/ICU में हैं। सबसे खास बात यह है कि आज मिले मरीजों में आधे मरीज प्रदेश में हॉटस्पॉट बन चुके इंदौर (Indore) से मिले हैं। यहां पर 512 मरीजों की पुष्टि हुई है। जो कि पिछले सात महीनों में सबसे अधिक हैं। इससे पहले 27 मई को 527 मरीज मिले थे।

राजधानी भोपाल (Bhopal) में इस दौरान 192 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। संक्रमितों में भोपाल एम्स और आइशर हेल्थ सेंटर के 20 डॉक्टर शामिल हैं। इसी तरह ग्वालियर (Gwalior) में 97 नए पॉजिटिव मिले हैं। संक्रमितों में जेएएच के वरिष्ठ चिकित्सक की गोवा से लौटी डेंटिस्ट बेटी भी शामिल है। जवाहर कॉलोनी में रहने वाले भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य आशीष प्रताप राठौड़ (BJP State Working Committee member Ashish Pratap Rathod) की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जीवाजी क्लब के अध्यक्ष संग्राम सिंह कदम और उनके तीन दोस्त भी पॉजिटिव मिले हैं। क्राइम ब्रांच के तीन जवान और संक्रमित निकले हैं। अब तक 14 जवान संक्रमित हो चुके हैं।





वहीं जबलपुर में भी 70 नए मरीज मिले हैं। उज्जैन में 35 मरीज आए हैं। इनमें दो साल की दो बच्चियां भी कोविड पॉजिटिव आई हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 92 पर पहुंच गई है। 8 दिसंबर से अब तक 106 मरीज कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। रतलाम में 14 पॉजिटिव आए हैं। इनमें 6 साल का बच्चा तो 15 और 17 साल के टीनएजर्स भी हैं। डर इस बात का है कि शहर के अलावा ग्रामीण इलाके जावना पिपलोदा में भी मरीज मिले हैं।

प्रदेश में संक्रमण दर बढ़कर 1.47% हो गई है। एक्टिव केस 2475 हैं। महामारी पर काबू पाने के लिए संक्रमण दर का 1% प्रतिशत से कम रहना जरूरी होता हे। एक ही दिन में एक्टिव मामलों में 500 से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। राज्य सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। 49 दिन बाद फिर कुछ पाबंदियां लागू कर दी गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button