ताज़ा ख़बर

राजस्थान से राज्यसभा पहुंचेंगी सोनिया: राहुल-प्रियंका की मौजूदगी में दाखिल किया पर्चा, नामांकन के लिए बनाए गए थे 40 प्रस्तावक

जयपुर। आखिरकर तय हो गया कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा जा रही हैं। दरअसल सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है। वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के स्थान पर अब सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनेंगी। राहुल और प्रियंका गांधी के साथ बुधवार को सोनिया जयपुर शहर पहुंचीं। यहां उन्होंने राज्यसभा के लिए 11 बजे नामांकन दाखिल किया। उनके नामांकन के लिए 40 प्रस्तावक बनाए गए थे। नामांकन दाखिल करने के बाद सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा विधानसभा से सीधे एयरपोर्ट जाएंगी और दिल्ली के लिए रवाना हो गर्इं।

सोनिया के नामांकन के बाद राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत का बयान आया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद का त्याग करने वाली सोनिया गांधी को कांग्रेस से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किए जाने का स्वागत है। सोनिया गांधी का राजस्थान से दिल से जुड़ाव का रिश्ता है, जब राजीव गांधी प्रधानमंत्री बने थे तब सोनिया उनके साथ आदिवासी बाहुल्य जिलों के दौरे पर आईं थीं। राजस्थान में अकाल के समय प्रधानमंत्री के रूप में राजीवजी ने 3 दिन तक खुद गाड़ी ड्राइव कर 9 अकाल प्रभावित जिलों का दौरा किया था, तब भी सोनिया गांधी उनके साथ रहीं थी।

यह भी बोले गहलोत
गहलोत ने आगे कहा,’मेरे प्रथम कार्यकाल में जब 4 बार भयंकर अकाल-सूखे का सामना करना पड़ा तब सोनियाजी ने अकाल राहत के कार्यों का जायजा लेने के लिए अनेकों जिलों के कई बार दौरे किए जिन्हें राजस्थान की जनता अभी भी नहीं भूली है। यूपीए सरकार के समय राजस्थान में रिफाइनरी, मेट्रो जैसे बड़े प्रोजेक्ट लाने एवं केन्द्र से सहयोग दिलवाने में सोनिया ने एनएसी चैयरपर्सन के रूप में हमेशा राजस्थान के हितों की रक्षा कर मजबूती से पैरवी की। आज उनके राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर घोषणा होना पूरे प्रदेश के लिए खुशी की बात है और इस घोषणा से सारी पुरानी यादें भी ताजा हो गई हैं।’

सपा ने भी किया प्रत्याशियों का ऐलान
बता दें कि यूपी से राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो रही हैं। इनमें से 7 सीटों पर बीजेपी तो 3 सीटों पर समाजवादी पार्टी अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और आलोक रंजन को राज्यसभा में अपना प्रत्याशी बनाया है। आलोक रंजन अखिलेश यादव के सलाहकार हैं और परदे के पीछे के मुख्य रणनीतिकार माने जाते हैं, जबकि जया बच्चन का पारिवारिक रिश्ता यादव परिवार से प्रगाढ़ है। वहीं रामजीलाल सुमन के जरिए अखिलेश दलित बिरादरी को साधने की कवायद करेंगे।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button