खेलभोपालमध्यप्रदेश

मप्र को मिलेगी नई पहचान: खेलकूद का हब बनेगा प्रदेश, ब्रेक डांस और ई-स्पोर्ट्स अकादमी भी होगी शुरू

मध्यप्रदेश एक मात्र राज्य है जहां सर्वाधिक खेल अकादमियां और प्रशिक्षण केन्द्र हैं। वर्ष 2006 से 2015 तक विभिन्न खेलों की 11 अकादमियां स्थापित की गई हैं। इन अकादमियों में आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ अनुभवी प्रशिक्षकों से खिलाड़ी उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करते है।

भोपाल। मध्यप्रदेश में तेजी खेल अधोसंरचना में हो रहे विस्तार के चलते अब देश के स्पोर्ट्स हब के रूप में नई पहचान मिलेगी। दअरसल खेलों के आयोजन और सुविधाओं के चलते अब मध्यप्रदेश हरियाणा और महाराष्ट्र का मजबूत प्रतिस्पर्धी बन गया है। कुछ क्षेत्र में मध्यप्रदेश का पूरे देश में कोई मुकाबला नहीं है। मध्यप्रदेश का खेल परिदृश्य पिछले डेढ़ दशकों में पूरी तरह बदल गया है। प्रदेश में दो ब्रेक डांस और ई-स्पोर्ट्स अकादमी भी शुरू की जा रही है। दोनों विधा को ओलम्पिक और एशियन गेम्स में पदक जीतने वाले खेल के रूप में शामिल किया गया है।

वहीं नाथूबरखेड़ा में 176 करोड़ रुपए की लागत से अंतर्राष्ट्रीय खेल परिसर निर्माण के पहले चरण में ऐथलेटिक और हॉकी स्टेडियम का निर्माण चल रहा है। दूसरे चरण में 174 करोड़ रुपए की लागत और अगले चरण में 593 करोड़ रुपए की लागत से मल्टीपर्पस इंडोर स्टेडियम और अन्य खेल सुविधाएँ जल्दी ही मिलेंगी। महिला फुटबॉल और जूनियर टीम को प्रोत्साहित करने के लिये फुटबॉल एसोशियेशन आॅफ इंडिया के संयुक्त प्रयास से पेटर्न स्टेट प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री खेल योजना में हर विधानसभा क्षेत्र में खेल के बुनियादी ढांचा बनाने की तैयारी चल रही है।

10 सालों में 11 अकादमियां हुर्इं स्थापित
मध्यप्रदेश एक मात्र राज्य है जहां सर्वाधिक खेल अकादमियां और प्रशिक्षण केन्द्र हैं। वर्ष 2006 से 2015 तक विभिन्न खेलों की 11 अकादमियां स्थापित की गई हैं। इन अकादमियों में आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ अनुभवी प्रशिक्षकों से खिलाड़ी उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करते है। आज कई खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सफल हुए है। खेल विभाग के बजट में ऐतिहासिक वृद्धि हुई है। इस वर्ष 738.13 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। मध्यप्रदेश में सबसे अधिक एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान है। यहां 12 हॉकी सिंथेटिक टर्फ है और 7 मैदानों का कार्य तेजी से चल रहा है। इसी तरह 5 एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रेक का निर्माण किया गया है और 8 ट्रेक आकार ले रहे है। प्रदेश की शूटिंग, घुड़सवारी और वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी में सभी उन्नत तकनीक और आधुनिक सुविधाओं के साथ विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा अपनी तरह का एकमात्र है।

भोपाल के बरखेड़ा नाथ में अंतर्राष्ट्रीय खेल परिसर हो रहा तैयार
भोपाल के नाथूबरखेड़ा में जल्द ही 100 एकड़ भूमि में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल परिसर तैयार हो रहा है। इसमें एथलेटिक ट्रेक एण्ड फील्ड, एथलेटिक स्टेडियम, आउटडोर स्पोर्ट्स ऐरिया, प्रेक्टिस हॉकी ग्राउण्ड, हॉकी स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम, फुटबॉल के लिये उत्कृष्टता केन्द्र तथा फुटबॉल ग्राउण्ड, जिसमें दो प्राकृतिक और एक कृत्रिम मैदान होंगे। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शूटिंग अकादमी बिशनखेड़ी भोपाल में स्थित है। मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी आॅफ एक्सीलेंस में 10, 25 और 50 मीटर की शूटिंग रेंज के साथ बेहतरीन फाइनल रेंज भी तैयार की गई है, जो अंतर्राष्ट्रीय मापदण्डों के अनुसार निर्मित है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button