खेल

पहला वनडे आज- टेस्ट-टी-20 के बाद अब अंग्रेजों को वनडे में भी दम दिखाएगी टीम इंडिया

पुणे। भारत और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे सीरीज का पहला मैच आज होगा। यह डे-नाइट वनडे दोपहर 1.30 बजे से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। 2019 वर्ल्ड कप खिताब जीतने के बाद इंग्लिश टीम इंडिया के खिलाफ पहला वनडे खेलेगी। पिछली बार दोनों टीमें वर्ल्ड कप में आमने-सामने आई थीं। तब इंग्लैंड 31 रन से जीती थी। भारतीय टीम उस हार का भी बदला लेना चाहेगी।

दोनों टीम के बीच खेले गए पिछले 5 वनडे की बात करें तो उसमें भी इंग्लैंड ही भारी रही है। इस दौरान उसने टीम इंडिया को 4 बार शिकस्त दी है। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 3 वनडे से जीती नहीं है। पिछली बार उसने इंग्लैंड को 12 जुलाई 2018 को नॉटिंघम वनडे में 8 विकेट से हराया था।

इंडिया ने पिछला वनडे जीता था, जबकि इंग्लैंड की टीम हारी थी
इंग्लैंड टीम ने पिछला वनडे 16 सितंबर 2020 को मैनचेस्टर में खेला था। तब आस्ट्रेलिया ने उसे 3 विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं, टीम इंडिया ने अपने पिछले वनडे में आस्ट्रेलिया को 13 रन से हराया था। यह मैच 2 दिसंबर को कैनबरा में खेला गया था।




रोहित के साथ धवन ओपनिंग करेंगे
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक दिन पहले ही साफ कर दिया है कि रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग करेंगे। धवन ने वर्ल्ड कप के बाद (जून 2019) के बाद से 9 वनडे खेले, जिसकी 7 पारियों में उन्होंने 46.85 की औसत से 328 रन बनाए हैं।

कोहली, अय्यर और पंत मिडिल आर्डर संभालेंगे
कप्तान कोहली के साथ श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत मिडिल आर्डर की जिम्मेदारी संभालते दिखेंगे। टी-20 सीरीज में खुद को साबित करने वाले सूर्यकुमार यादव को मौका मिलने की उम्मीद बेहद कम है। पंत के बाद आलराउंडर हार्दिक पंड्या रहेंगे। इनके बाद स्पिन आलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर या क्रुणाल पंड्या में से किसी एक को मौका मिल सकता है। कउउ वनडे बैट्समैन की रैंकिंग के टॉप-10 में 2 भारतीय हैं। इनमें विराट कोहली टॉप पर और रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर काबिज हैं। इंग्लैंड का कोई बैट्समैन टॉप-10 में शामिल नहीं है।

3 स्पेशलिस्ट पेसर्स के साथ उतरेगी टीम इंडिया
5वें टी-20 की तरह भारतीय टीम पहले वनडे की प्लेइंग-11 में भी 3 फास्ट बॉलर भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर और टी नटराजन को खिला सकती है। डे-नाइट वनडे में रात के समय ड्यू फैक्टर भी रहेगा। चौथे पेसर के तौर पर आलराउंडर हार्दिक रहेंगे।

4 साल पहले पुणे में वनडे खेला था, तब तेज गेंदबाज ही सफल रहे थे
टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में पिछला वनडे जनवरी 2017 में खेला था। तब कप्तान कोहली ने टीम में 2 फास्ट बॉलर उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह को खिलाया था। तीसरे पेसर हार्दिक ही थे। उस डे-नाइट वनडे में रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और केदार जाधव स्पिनर को मौका दिया गया था। इसके बावजूद तब इंग्लैंड के 6 विकेट गिरे थे, जिसमें से तेज गेंदबाजों ने 5 विकेट लिए थे। हार्दिक और बुमराह को 2-2 विकेट मिले थे। एक सफलता उमेश को मिली थी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button