व्यापार

अडानी ग्रुप #adani बनाएगा भारत में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम #green-ecosystem

भारतीय व्यापार समूह अडानी ग्रुप #adani और फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज #TotalEnergies ने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम #green-ecosystem बनाने के लिए एक समझौता किया है, कंपनियों ने आज एक संयुक्त बयान में घोषणा करा। इस निवेश का एक बड़ा हिस्सा गुजरात के कच्छ क्षेत्र में होने की उम्मीद है।
कंपनी ने आज यह भी जानकारी दी फ्रांस #France की प्रमुख ऊर्जा कंपनी टोटल एनर्जीज #TotalEnergies अडानी ग्रुप #adani के ग्रीन हाइड्रोजन इंडस्ट्रीज में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगी। अडानी ग्रुप #adani ने एक बयान में कहा कि उसने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम बनाने के लिए फ्रांसीसी फर्म के साथ नाय समझौते किये है। बयान में कहा गया, ”इस स्ट्रैटेजिक टाईअप में टोटल एनर्जीज #TotalEnergies , अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) से 25 प्रतिशत अल्पांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।” हालांकि, यह डील कितने में हुई तय हुई है इसके बारे में फिलहाल खुलासा नहीं किया गया है। बता दें कि इस डील की खबर आते ही अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली।

क्या है योजना
गौतम अडानी #adani ने कहा, “अडानी-टोटल एनर्जीज #TotalEnergies संबंधों का स्ट्रैटेजिक वैल्यू, बिज़नेस और महत्वकांक्षा, दोनों स्तरों पर बहुत अधिक है। दुनिया में सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन प्लेयर बनने के हमारे सफर में, टोटल एनर्जीज #TotalEnergies के साथ पार्टनरशिप कई आयामों को साथ जोड़ती है जिसमें आर&डी, मार्केट पहुंच और अंतिम उपभोक्ता की समझ शामिल है। यह मौलिक रूप से हमें बाजार की मांग को आकार देने की इजाजत देता है। यही कारण है कि मैं इस तरह का विशेष महत्व रखने वाले हमारे गठबंधन के निरंतर विस्तार को देखता हूं। दुनिया के सबसे कम खर्चीले इलेक्ट्रॉन के उत्पादन की हमारी क्षमता में हमारा विश्वास ही दुनिया की सबसे कम खर्चीली ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने की हमारी क्षमता को संचालित करेगा। यह साझेदारी कई रोमांचक डाउनस्ट्रीम रास्ते खोल देगी।”

अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड #adani का टारगेट आने वाले 10 वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन और इससे जुड़े इकोसिस्टम में करीब 400 करोड़ से अधिक का निवेश करना है। शुरुआती फेज में ANIL साल 2030 से पहले हर साल 1 मिलियन टन ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन कैपासिटी को विकसित करेगा।ANIL में इस निवेश के साथ, अडानी समूह और TotalEnergies के बीच नाइ नीतियों और योजना के गठबंधन में अब LNG टर्मिनल, गैस उपयोगिता व्यवसाय, नवीकरणीय व्यवसाय और हरित हाइड्रोजन उत्पादन शामिल है।
सूत्रों ने कहा कि अडानी समूह ने अपने ऊर्जा सम्बंधित अपने बजटी की पूंजी का 70% से अधिक स्वच्छ और ऊर्जा कुशल निति में निवेश करने की योजना तैयार की है। कंपनी दक्षिण कोरिया के POSCO के सहयोग से कच्छ में प्रस्तावित स्टील कॉम्प्लेक्स सहित अपनी कई परियोजनाओं के लिए हाइड्रोजन के उपयोग की खोज कर रही है।

शेयर मार्किट में इस खबर का असर
लगातार गिरते मार्किट में आज #adani enterprises सबसे तीजी से ऊपर भगा , #NSE में #adani enterprises 2107 रुपए प्रति शेयर से खुला और 2196 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुआ। आज करीब 5.61% के दर पर ऊपर भगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button