प्रमुख खबरें

गोवा में केजरीवाल का लोक-लुभावन वादा: राज्य के 80 फीसदी युवाओं को आरक्षित करेंगे नौकरी, 3000 देंगे बेरोजगारी भत्ता

नई दिल्ली। गोवा (Goa) में अगले साल विधानसभा चुनाव (Assembly elections)होने हैं। जिसकी तैयारियों में पार्टियां अभी से जुट गई हैं। इस बीच आज दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) गोवा पहुंचे और बेराजगारों को रोजगार (employment to the unemployed) दिलाने के नाम पर कई लोक-लुभावन वादे कर दिए। केजरीवाल बोले कि हम गोवा के हर घर में एक नौकरीपेशा युवक को नौकरी देने की व्यवस्था करेंगे। उन्हें नौकरी मिलने तक 3000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता (Unemployment allowance) के रूप में मिलेगा। 80% नौकरियां गोवा के युवाओं के लिए आरक्षित होंगी।

केजरीवाल ने आगे कहा कि यहां के बेरोजगार युवाओं को बिना रिश्वत या शिफारिश के सरकारी नौकरी मिलना असंभव है। अगर किसी युवा को नौकरी चाहिए होती है, तो उसकी पहचान किसी मंत्री या विधायक से होनी चाहिए। हम इसे खत्म कर देंगे। गोवा के युवाओं का यहां सरकारी नौकरियों पर अधिकार होगा।’हम गोवा के हर घर में नौकरी लायक एक युवा को नौकरी देने की व्यवस्था करेंगे। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि गोवा के लोगों को डर है कि खनन की नीलामी के बाद बाहर के लोगों को यहां नौकरी मिल जाएगी। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि खनन में 80 फीसदी नौकरियां गोवा के लोगों के लिए आरक्षित हों।





उन्होंने आगे कहा कि पर्यटन पर निर्भर परिवार कोरोना महामारी (corona pandemic) के कारण बेरोजगार हो गए, खदानों के बंद होने से पर्यटन और खनन उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। केजरीवाल ने कहा कि अगर मेरी सरकार बनी तो जब तक लोगों के रोजगार बहाल नहीं हो जाते तब तक मेरे सरकार द्वारा हर माह 5000 रुपये दिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि हम गोवा में एक स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी बनाएंगे, जहां 12वीं के बाद बच्चे अपना पसंदीदा कौशल सीख सकेंगे ताकि वे रोजगार के लायक बन सकें।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button