भोपालमध्यप्रदेश

सारंग ने बताया: हाईटेक और लेटेस्ट टेक्नालॉजी से लैस होगा बुधनी का मेडिकल कॉलेज

बुधनी में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज में पैरा-मेडिकल कॉलेज के साथ नर्सिंग भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि बेसमेंट बनाते समय पानी की निकासी आदि की व्यवस्था देखकर प्लानिंग करें।

भोपाल। बुधनी में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज हाईटेक और लेटेस्ट टेक्नालॉजी से लैस होगा। इतना ही नहीं, मेडिकल कॉलेज भवन को भविष्य की जरूरत के हिसाब से भी तैयार किया जाएगा। यह बात मप्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कही। सारंग ने सोमवार को बुधनी मेडिकल कॉलेज भवन की डिजाइन के प्रस्तुतिकरण को देखा।

इस दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि बुधनी में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज में पैरा-मेडिकल कॉलेज के साथ नर्सिंग भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि बेसमेंट बनाते समय पानी की निकासी आदि की व्यवस्था देखकर प्लानिंग करें। कैम्पस में वॉटर बॉडीज भी विकसित की जाए। गार्डनिंग के लिए पानी की पाइप लाइन आदि की व्यवस्था भवन निर्माण के साथ ही कर ली जाए।

आईसीयू को प्राकृतिक रोशनी से किया जाए लैस
मंत्री सारंग ने कहा कि स्कोप आॅफ वर्क में साइनेज को शामिल किया जाये। साइनेज ऐसे हों कि किसी भी मरीज को गाइड की आवश्यकता नहीं पड़े। सारंग ने कहा कि आईसीयू को विशेषज्ञों से राय लेकर प्राकृतिक रोशनी से लैस करने पर विचार किया जाना चाहिये। इसी तरह से ई-बिल्डिंग जैसा प्रावधान भी करें।

भवन में बच्चों के लिए बनाए जाएं मनोरंजन कक्ष
मंत्री सारंग ने पढ़ाई, खेल के अलावा एक्स्ट्रा केरिकुलम सेंटर भी डेवलप करने को कहा। भवन में बच्चों के लिए मनोरंजन कक्ष भी बनाएं। मनोरंजन कक्ष के पास ही स्टेडियम हो। उन्होंने कहा कि मल्टी यूटिलिटी शॉप्स निर्मित की जाएं। बैंक सुविधा लोगों की पहुंच में हो। उन्होंने कहा कि भवन में आवश्यक स्थानों पर यूटिलिटी सर्विसेस उपलब्ध रहें।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button