ताज़ा ख़बरव्यापार

सफलता: दुनिया के दूसरे सबसे रईस शख्स बने अडानी, जानें उनके पास कुल कितनी है संपत्ति

नई दिल्ली। एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस व्यक्ति बन गए हैं। दुनिया की टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में उनसे आगे सिर्फ टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क हैं। फोर्ब्स रियल ट
बइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अडानी की कुल संपत्ति 5.5 अरब डॉलर बढ़ गई है। इसके साथ ही वह अब वह 155.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे अरबपति बन गए हैं। हालांकि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अभी वह तीसरे स्थान पर ही हैं।

इसके साथ ही वह फ्रांसीसी टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस से काफी आगे पहुंच गए हैं। उनके ऊपर यानी नंबर एक पोजीशन पर एलन मस्क हैं, जिनके पास 273.5 अरब डॉलर की संपत्ति है। वहीें अडानी के बाद बर्नार्ड अर्नाल्ट 155.2 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वहीं रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बात करें तो वह इस लिस्ट में 92.6 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं। इसके साथ ही अन्य अरबपतियों में बिल गेट्स, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन भी टॉप 10 सूची में शामिल हैं।





ब्लूमबर्ग ने बताई ये बातें
ब्लूमबर्ग का कहना है कि गोतम अडानी के पास भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह संचालक, थर्मल कोयला उत्पादक और कोयला व्यापारी हैं। गौतम अडानी का जन्म गुजरात में हुआ था। कॉलेज छोड़ने के बाद किशोरावस्था में ही वह मुंबई चले गए और अपने गृह राज्य लौटने से पहले उन्होंने हीरा कारोबार में काम किया। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अंगशु मलिक ने ब्लूमबर्ग को बताया कि कंपनी अपने उपभोक्ता वस्तुओं की पेशकश और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए मुख्य खाद्य पदार्थों और वितरण कंपनियों में ब्रांडों का अधिग्रहण करना चाह रही है।

यहां से आ रहा अडाणी के पास पैसा
अडानी की दौलत का बड़ा हिस्सा अडानी समूह के पास सार्वजनिक हिस्सेदारी से प्राप्त होता है, जिससे उन्होंने इसकी स्थापना की थी। मार्च 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में उनके पास 75% हिस्सेदारी है। वह अडानी टोटल गैस का लगभग 37%, अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र का 65% और अडानी ग्रीन एनर्जी का 61% मालिक हैं। ये सभी कंपनियां सार्वजनिक रूप से कारोबार करती हैं और अहमदाबाद में स्थित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button