ताज़ा ख़बर

तालिबान पर पाक को बड़ा झटका: सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द, नेपाल ने भी फेरा मुंह

नई दिल्ली। तालिबान (Taliban) के अफगानिस्तान (Afghanistan) की सत्ता में दूसरी बार काबिज होने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने इस सरकार को मान्यता दिलाने की कोशिश में जुटा हुआ है। तालिबान को आधिकारिक मान्यता (official recognition) दिलाने के लिए पाक के विदेश मंत्री लगातार देशों का दौरा भी कर रहे हैं। हांलाकि खुद पाकिस्तान और चीन ने इस सरकार को मान्यता दे भी दी है। इस बीच आतंकियों (terrorists) के आका पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। सार्क देशों के विदेश मंत्रियों (Foreign Ministers of SAARC countries) की 25 सितंबर को होने वाली बैठक को रद्द कर दिया है।

खबर के मुताबिक सार्क सम्मेलन की अगुवाई कर रहे नेपाल (Nepal) ने भी पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है, और तालिबान को शामिल करने वाली मांग को सिरे से खारिज कर दिया है। नेपाल ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान की अपदस्थ सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले गुलाम इसाकजई (Ghulam Isakzai) को लिखित आश्वासन प्रदान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि अफगानिस्तान की सत्ता में तालिबान ने पिछले 15 अगस्त को फिर से कब्जा कर लिया है।





सूत्रों ने कहा कि सार्क सदस्य पाकिस्तान के अनुरोध पर आम सहमति तक नहीं पहुंच सके या तालिबान की गारंटी नहीं दे सके कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के दौरान होने वाली बैठक में शामिल हो सकता है। इसके कारण आठ दक्षिण एशियाई (eight south asian countries) देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द कर दी गई। सार्क में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल है।

पाकिस्तान ने इसके बाद ये शर्त रखी कि किसी भी कीमत पर अफगानिस्तान की पिछली यानी अशरफ गनी की सरकार (Ashraf Ghani’s government) के विदेश मंत्री को इस बैठक में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। अधिकतर सार्क देशों ने पाकिस्तान की इस शर्त पर भी असहमति जताई। अंत में 25 सितंबर को होने वाली इस बैठक को रद्द करने का निर्णय लिया गया। सार्क के विदेश मंत्रियों की बैठक का रद्द होना और तालिबान के विदेश मंत्री को शामिल करने की मांग अधिकतर सदस्य देशों की ओर से ठुकराया जाना पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button