विदेश

बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमला, दागे तीन रॉकेट

विदेश: बगदाद। इराक (Iraq) में अमेरिकी दूतावास (US Embassy) को रॉकेट से निशाना बनाकर हमला किया गया है। अमेरिकी दूतावास बगदाद (Baghdad) स्थित है। इराक की सेना (iraq army) ने इस हमले की जानकारी दी है। अब तक हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है।

इससे दो दिन पहले ही अमेरिका सेना (US military) ने दूतावास के पास घूम रहे एक ड्रोन (drone) को मार गिराया था। इससे पहले इराकी एयरबेस (Iraqi Airbase) पर मौजूद अमेरिकी सेना के जवानों पर 14 रॉकेट हमले हुए थे। इसमें दो लोग घायल हुए थे। इराक के साथ-साथ सीरिया (Syria) में भी अमेरिकी सेना को निशाना बनाया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो रॉकेट बगदाद के ग्रीन जोन इलाके में गिरे थे। ग्रीन जोन में कई विदेशी दूतावास और सरकारी इमारतें हैं। दूतावास के एंटी रॉकेट सिस्टम (anti rocket system) ने एक रॉकेट का रुख मोड़ दिया था, वह ग्रीन जोन के पास जाकर गिरा।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये हमले ईरान समर्थित मिलिशिया (Iran-backed militias) ने किए हैं। पिछले हफ्ते अमेरिका ने मिलिशिया के कई ठिकानों पर एयरस्ट्राइक (airstrike) भी की थी। इन हमलों मे उनके चार लोगों की मौत हुई थी।





अमेरिका ने ये हमले इराकी-सीरिया बॉर्डर (Iraqi-Syria border) पर किए थे। हालांकि, ईरान (Iran) ने अमेरिकी सेना पर इराक और सीरिया में किए जा रहे हमलों का समर्थन नहीं किया है, लेकिन उसने अमेरिका द्वारा ईरान समर्थित ग्रुप पर हमलों की भी निंदा की है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button