उज्जैनमध्यप्रदेश

श्री महाकाल लोक को निहारने पहुंचा विदेशी मेहमानों का तीन दल, पुरातात्विक स्थलों को देख हुए अभिभूत

पाठक ने बताया कि दल ने दल ने महाकाल मंदिर में दर्शन करने के बाद श्री महाकालेश्वर मंदिर में चल रहे महाकाल लोक निर्माण के चरण-2 का निरीक्षण किया और निर्माण एवं विकास प्रक्रिया की समीक्षा की।

उज्जैन। मप्र की धार्मिक नगरीय नगरी उज्जैन में श्री महाकाल लोक को को निहारने के लिए देश ही नहीं, विदेशी मेहमान भी उज्जैन पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में अब बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा महाकाल का दर्शन करने के लिए एजेंसी आॅफ फ्रांस डेवलपमेंट, यूरोपीय संघ और नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ अर्बन अफेयर्स के प्रतिनिधि उज्जैन पहुंचे है। उज्जैन पहुंचने के बाद सबसे पहले उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए। इसके बाद दल ने महाकाल लोक निर्माण के चरण-2 के विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और उज्जैन स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेश रोशन कुमार सिंह भी मोजूद रहे। इस दौरान उन्होंने दल को महाकाल परियोजना के बारे में जानकारी भी दी।

इस दौरान उज्जैन स्मार्ट सिटी कार्यपालन अधिकारी आशीष पाठक, उज्जैन स्मार्ट सिटी के अन्य अधिकारी मौजूद थे। पाठक ने बताया कि दल ने दल ने महाकाल मंदिर में दर्शन करने के बाद श्री महाकालेश्वर मंदिर में चल रहे महाकाल लोक निर्माण के चरण-2 का निरीक्षण किया और निर्माण एवं विकास प्रक्रिया की समीक्षा की। उन्होंने सांस्कृतिक और विरासत संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए उज्जैन स्मार्ट सिटी टीम द्वारा प्रस्तावित कोठी पैलेस, मोदी का चोपड़ा, राम जनार्दन मंदिर और ग्रांड होटल जैसे पुरातात्विक विरासत स्थलों और जल निकायों का दौरा किया। इन दृश्यों को देख एजेंसी आॅफ फ्रांस डेवलपमेंट, यूरोपीय संघ और नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ अर्बन अफेयर्स के प्रतिनिधि अभिभूत भी नजर आए।

हेल्थ वैलनेस सेंटर का निरीक्षण करने पहुंची दिल्ली की टीम
इसके अलावा नीति आयोग नई दिल्ली की रिसर्च टीम उज्जैन पहुंची। जहां उन्होंने जहांगीरपुर स्थित एक आयुष ग्राम हेल्थ वैलनेस सेंटर का निरीक्षण किया। जिला आयुष अधिकारी डॉ.मनीषा पाठक ने बताया कि निरीक्षण के दौरान रिसर्च आफिसर डॉ. रिंकी ठाकुर और सीनियर एसोसिएट डॉ.कृष्णकांत शर्मा द्वारा सघन निरीक्षण किया गया। इस दौरान वेलनेस सेन्टर के प्रभारी आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ.संजय पाटीदार एवं समस्त पैरामेडिकल स्टॉफ मौजूद था। निरीक्षण के दौरान आयुष हैल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर एवं आयुष ग्राम के माध्यम से दी जाने वाली चिकित्सा सुविधाओं के मामले में विस्तार से जानकारी प्राप्त की गई।

नीति आयोग की टीम यह रहे शामिल
वेलनेस सेन्टर पर होने वाली विभिन्न गतिविधियों जैसे योग, रक्तचाप जांच, खून की जांच, शर्करा जांच, पंचकर्म, हर्बल गार्डन का रख-रखाव, राज्य शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली औषधियों का रख-रखाव एवं समुचित वितरण, शासकीय रिकॉर्डों का उचित संधारण आदि का सघन निरीक्षण किया गया और भविष्य में और अधिक सुधार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए मार्गदर्शन भी प्रदान किया गया। नीति आयोग की केन्द्रीय टीम के साथ डॉ.राजीव मिश्रा उप संचालक आयुष, संभागीय आयुष अधिकारी डॉ.ज्योति पांचाल एवं डॉ.मनीषा पाठक विशेष रूप से मौजूद थे।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button