ताज़ा ख़बर

उत्तराखंड में कांग्रेस को सता रहा टूट का डर: मतगणना के तुरंत बाद जीते विधायकों को शिफ्ट करेगी इन राज्यों में

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (uttarakhand assembly elections) के आए एक्जिट पोलों (exit polls) में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिखाया गया है। जिसके बाद से दोनों प्रमुख पार्टियां भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) अपनी तैयारियों में जुट गई हैं। जहां भाजपा ने जोड़तोड़ करने में माहिर पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (General Secretary Kailash Vijayvargiya) को आब्जर्वर बनाकर सबसे पहले देहरादून भेज दिया है तो, वहीं कांग्रेस अपने विधायकों को टूट से बचाने अपनी तैयारी में लग गई है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार जोड़तोड़ की चर्चाओं के बीच कांग्रेस सतर्क हो गई है। यहां तक की पार्टी मतगणनों के तुरंत बाद जीते हुए विधायकों को कांग्रेस शासित प्रदेश राजस्थान या छत्तीसगढ़ (Rajasthan or Chhattisgarh) में शिफ्ट कर सकती है। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, इसके बावजूद भी सरकार नहीं बना पाई थी और भाजपा ने जोड़तोड़ कर सरकार बना ली थी। इसी का परिणाम है कि कांग्रेस अभी से सतर्क नजर आ रही है।

जानकारी यह भी आ रही है कि मतगणना से पूर्व देहरादून के एक होटल में कांग्रेस का वार रूम सक्रिय हो गया है। मंगलवार को पार्टी नेताओं का बंद कमरे में बैठकों का दौर चला तो बाहर मीडिया का जमावड़ा लगा रहा। पार्टी अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने 42 से 45 सीटें जीतने का दावा किया तो दूसरे नेता भी इस आंकड़े के आसपास रहे। लेकिन सूत्रों के मुताबिक पार्टी खंडित जनादेश को लेकर भी घबराई हुई है। वह ऐसी स्थिति के लिए वक्त से पहले सचेत हो जाना चाहती है। इसलिए कांग्रेस ने बैठक कर मतगणना के लिए विशेष रणनीति बनाई गई है। मतगणना के दिन हर पोलिंग स्टेशन पर कांग्रेस का एक केंद्रीय पर्यवेक्षक तैनात रहेगा।

बहुमत के साथ कांग्रेस की बनेगी सरकार: हुड्डा
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस आलाकमान की ओर से सांसद दीपेंद्र हुड्डा को विशेष पर्यवेक्षक बनाकर भेजा गया है। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। जनता ने कांग्रेस पर विश्वास जताया है। भाजपा के कुशासन से जनता त्रस्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भाजपा का कोई भी प्लान सफल नहीं होगा।





लोकतंत्र का मजाक उड़ाती है भाजपा: यादव
मंगलवार को बैठक में भाग लेने के लिए पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव से कैलाश विजयवर्गीय की उत्तराखंड में उपस्थित पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा लोकतंत्र का मजाक उड़ाती है, उसके लिए यह सब करना कुछ नई बात नहीं है। लेकिन, हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि इस बार ऐसा नहीं होगा। उनको उचित समय पर उचित जवाब दिया जाएगा।

हमें किसी प्लान की नहीं जरूरत, बनाएंगे पूर्ण बहुमत की सरकार: रावत
बैठक में भाग लेने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड में इस बार जनादेश भाजपा के खिलाफ है। इसलिए भाजपा प्लान बी, प्लान सी की बात कर रही है। हमे ऐसा कुछ सोचने की आवश्यकता ही नहीं है। क्योंकि हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं।

एग्जिट पोल पर पूर्व सीएम ने कहा कि जनता का पोल बड़ा है। उसने राज्य में सत्ता परिवर्तन के लिए पोल किया है। इसलिए निश्चित तौर पर उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। विजयवर्गीय के सवाल पर हरीश ने कहा कि वह खरीद-फरोख्त के पुराने खिलाड़ी हैं, लेकिन इस बार कांग्रेस पहले से सचेत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button