31.8 C
Bhopal

अनुच्छेद 370 की दीवार अब गिर चुकी है, श्रीनगर में बोले PM: तीसरी बार सरकार बनाने से दुनिया को मिला स्थिरता का संदेश

प्रमुख खबरे

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने दौरे की शुरुआत श्रीनगर से की। की राजधानी श्रीनगर पहुंचे। शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर उन्होंने 1500 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसके बाद पीएम ‘युवाओं को सशक्त बनाना और जम्मू कश्मीर में बदलाव’ कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने यहां पर युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। बता दें कि पीएम मोदी का 2013 के बाद से जम्मू-कश्मीर का 25वां दौरा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ”जम्मू कश्मीर में आज सही मायने में भारत का संविधान लागू हुआ है और यह सबकुछ हो रहा है क्योंकि सबको बांटने वाली अनुच्छेद 370 की दीवार अब गिर चुकी है।” प्रदेश में सभी को समान अवसर और अधिकार मिल रहे हैं। आज लाल चौके में शाम तक रौनक रहती हैं। अब डल झील के किनारे स्पोर्ट्स कारों का शो हुआ, जिसे पूरी दुनिया ने देखा।

हमारी सरकार दिखाती है नतीजे
पीएम ने कहा हमारी सरकार काम करती है और नतीजे दिखाती है। तीसरी बार सरकार बनाने से दुनिया को स्थिरता का संदेश मिला है। हमारी सरकार को लेट-लतीफी पसंद नहीं है। आज जो बदलाव जम्मू-कश्मीर में दिख रहे हैं, वह बीते 10 साल में हमारे काम का नतीजा है। पीएम मोदी ने कहा उनकी सरकार ने सबको अधिकार और अवसर दिए हैं। महिलाओं को लाभ मिला। समाज के कमजोर तबकों की आवाज सुनी गई। पहली बार विधानसभा में एसटी समुदाय की सीटें आरक्षित की गई। पहाड़ी समुदाय, पाडरी, गड्डा ब्रहाम्ण को एसटी का आरक्षण मिला है। ओबीसी को उनके अधिकार मिले हैं।

देश ने देखी हमारी परफार्मेंस
प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के साथ उनका अटूट रिश्ता है। पीएम ने कहा कि जनता ने हमें तीसरी बार सरकार बनाने का मौका दिया। जनता को हमारी नीतियों पर भरोसा है। जनता की जो उम्मीदें हैं वह हमारी सरकार ही पूरा कर सकती है। आज समाज को सिर्फ परफॉर्मेंस से मतलब है। देश ने हमारी परफॉर्मेंस देखी और इसकी वजह से हमें तीसरी बार सरकार बनाने का मौका दिया। पीएम ने कहा कि तीन बार किसी सरकार का बनना बहुत बड़ा वैश्विक प्रभाव होता है। इससे देश को देखने का नजरिया बदलता है। इससे दूसरे देश अपने साथ भारत को प्राथमिकता देते हैं।

पिछली सदी के आखिरी दशक में बनीं कई अस्थिर सरकारें
उन्होंने कहा कि पिछली सदी के आखिरी दशक में कई अस्थिर सरकारें बनीं। 10 साल में 5 बार चुनाव हुए। इसका मतलब यह है कि चुनाव ही होते रहे, कुछ और करने को नहीं था। इस अस्थिरता और अनिश्चितता के चलते के चलते जब भारत के टेकआॅफ करने का समय था, तब हम जमीन पर रह गए और हमें बहुत नुकसान हुआ। उस समय को पीछे छोड़कर अब भारत स्थिर सरकार के युग में आया है। इससे हमारा लोकतंत्र मजबूत हुआ है। लोकतंत्र को मजबूत बनाने में जम्मू-कश्मीर ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे PM मोदी
दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे मोदी शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि कल श्रीनगर में योग दिवस का मुख्य समारोह होगा, जिसे देश ही नहीं दुनिया भर में देखा जाएगा। विश्व मंच पर एक बार फिर श्रीनगर चमकेगा। इससे यहां के पर्यटन कारोबार को भी लाभ होगा। शब्दों के साथ धन्यवाद करते हुए पीएम मोदी ने अपना स्वागत किया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे