26.2 C
Bhopal

विश्व विजेता टीम इंडिया की वतन वापसी: दिल्ली एयरपोर्ट पर रोहित ब्रिगेड का हुआ ऐतिहासिक स्वागत, अब पीएम करेंगे खातिरदारी

प्रमुख खबरे

नई दिल्ली। बीते 29 जून को टीम इंडिया ने बारबाडोस की धरती पर वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त देकर तिरंगा लहरा दिया था। वर्ल्ड कप ट्राफी पर भारत का नाम लिखने के 6 दिन बाद यानि आज गुरुवार को राहुल ब्रिगेड की वतन वापसी हो गई है। एयर इंडिया की फ्लाइट एयर इंडिया चैंपियंस 24 विश्व कप आज सुबह दिल्ली दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची, जहां टीम का भव्य स्वागत हुआ। इसके बाद पूरी टीम दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल पहुंची। अब यहां से टीम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने पीएम के लिए रवाना होगी।

बता दें कि 29 जून को फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को भारत ने रोमांचक अंदाज में मात दी। ब्रिजटाउन (बारबाडोस) के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में भारत ने इस जीत के जीत के साथ 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। लेकिन रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम, उसके सहयोगी स्टाफ, कुछ बीसीसीआई अधिकारी और खिलाड़ियों का परिवार तूफान बेरिल के कारण बारबाडोस में फंसे हुए थे। जिसके बाद सरकार की तरफ से विशेष विमान बारबाडोस के लिए रवाना किया गया था।

फैंस का लगा दिल्ली एयरपोर्ट पर जमावड़ा
भारतीय टीम के स्वागत के लिए फैंस का जमावड़ा दिल्ली हवाईअड्डे के बाहर देखने को मिला। भारी संख्या में लोग रोहित शर्मा की सेना के स्वागत के लिए पहुंचे। दिल्ली एयरपोर्ट से आईटीसी मौर्य होटल पहुंचने पर खिलाड़ियों का ढोल-नगाड़ों से स्वागत किया गया। इस दौरान कई खिलाड़ी ढोल की धुन पर थिरकते नजर आए।

आईटीसी मौर्या होटल में टीम इंडिया के लिए स्पेशल केक तैयार
विश्वविजेता टीम इंडिया का दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल में रेड कारपेट स्वागत किया जाएगा। टीम के स्वागत के लिए विशेष तौर पर एक केक तैयार किया गया है। आईटीसी मौर्या के एग्जिक्यूटिव शेफ का कहना है कि यह केक टीम इंडिया की जर्सी के रंग का है, ये दिखने में असली लगता है लेकिन इसे पूरी तरह से चॉकलेट से बनाया गया है। यह हमारी वर्ल्ड चैंपियन टीम के लिए है। हमने उनके लिए स्पेशल ब्रेकफास्ट भी तैयार किया है।

सुबह 11 बजे पीएम से मुलाकात करेगी भारतीय टीम
बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के मुताबिक, भारतीय टीम सुह छह बजे दिल्ली पहुंचेगी। इसके बाद सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री ने सुबह 11 बजे अपने आवास पर टीम के लिए स्वागत समारोह का आयोजन किया है। इसके बाद वे विशेष विमान से मुंबई के लिए रवाना होंगे, जहां उनके सम्मान में नरीमन प्वाइंट से वानखेड़े स्टेडियम तक रोड शो का आयोजन किया गया है। वानखेड़े स्टेडियम में उनके लिए एक स्वागत समारोह आयोजित किया गया है, जहां भारतीय क्रिकेट टीम, कोच और सहयोगी स्टाफ को सम्मानित किया जाएगा और बीसीसीआई द्वारा घोषित 125 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।”

जय शाह ने की पुष्टि
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है कि चार जुलाई को शाम पांच बजे मुंबई में भारतीय टीम जोरदार स्वागत है। उनके लिए विजय परेड का आयोजन किया जाएगा, जिसकी शुरूआत मरीन ड्राइव से होगी और वानखेड़े स्टेडियम तक जाएगी। दिलचस्प बात यह है कि फाइनल मुकाबला जीतने के बाद जिस तरह रोहित ने शाह से विश्व कप ट्रॉफी ली थी, उसे दोहराया जाएगा। इस बात की जानकारी भी शाह ने दी। शाह ने ट्वीट कर कहा, “टीम इंडिया की विश्व कप जीत का सम्मान करने के लिए विजय परेड में हमारे साथ शामिल हों! 4 जुलाई को शाम 5:00 बजे से मरीन ड्राइव और वानखेड़े स्टेडियम में हमारे साथ जश्न मनाने के लिए आएँ! तारीख याद रखें!”

मुंबई में टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के विजयी परेड के लिए कड़ी सुरक्षा का इंतजाम
विजयी टीम नई दिल्ली से आने के बाद दक्षिण मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक सम्मान समारोह के बाद एक खुली बस रोड शो में भाग लेगी। अधिकारी ने कहा कि विजय जुलूस शाम पांच से सात बजे के बीच नरीमन पॉइंट से वानखेड़े स्टेडियम तक निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि जुलूस देखने के लिए बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रशंसकों के इकट्ठा होने की उम्मीद है, इसलिए पुलिस किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पूरी सावधानी बरत रही है। अधिकारी ने कहा कि नरीमन पॉइंट और वानखेड़े स्टेडियम के बीच मरीन ड्राइव पर पर्याप्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे