Saturday, June 22, 2024

मप्र कांग्रेस: बैठक से दूरी बनाने वाले जिम्मेदारों से गिरी गाज, शर्मनाक हार के बाद एक्शन मोड में यूथ कांग्रेस

Share

भोपाल। लोकसभा चुनाव में मिली शर्मनाक हार के बाद मप्र यूथ कांग्रेस एक्शन मोड में आ गई है। कुछ दिन पहले जहां युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मितेंद्र दर्शन सिंह यादव ने संगठन में एक बड़ा निर्णय लेते हुए युवा कांग्रेस के सभी 230 विधानसभा अध्यक्षों को उनकी कार्यकारिणी सहित भंग कर दिया है। वहीं सोमवार को पीसीसी में आयोजित कार्यकारिणी की बैठक में नहीं पहुंचने वाले अधिकारियों को पद से हटा दिया है।

कार्यकारिणी की बैठक में मप्र कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी मप्र कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक, पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे, पूर्व विधायक कुणाल चौधरी, युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मितेन्द्र दर्शन सिंह, युकां राष्ट्रीय सचिव शेष नारायण ओझा, युवा कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी समेत प्रदेश भर से आए युवा कांग्रेस के प्रदेश पदाधिकारी एवं जिलाध्यक्ष उपस्थित रहे। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में उपस्थित हुए। बैठक में तय किया गया है कि युवा कांग्रेस के पदाधिकारी घर-घर जाकर सरकार की योजनाओं के बारे में पूछेंगे और पता करेंगे कौन सी योजना पूरी हुई कौन सी नहीं, इसके लिए एक कार्यक्रम भी लॉन्च किया गया है, जिसको नाम दिया गया है क्या हुआ तेरा वादा।

विपरित परिस्थितियों में युवा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम
बैठक में जीतू पटवारी ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि विपरित परिस्थितियों में युवा कांग्रेस कार्यकतार्ओं की भूमिका अहम है। सभी कार्यकर्ता ये समझ लें कि राजनीति पार्ट टाइम नहीं फुल टाइम जॉब है। सभी पूर्ण रूप से जनता के मुद्दे उठाने के लिए मैदान में उतर जाएं। पंचायत ब्लॉक, वार्ड तक संगठन ले जाना है। कांग्रेस की विचारधारा को घर-घर तक लेकर जाना पड़ेगा। पार्टी को मजबूत करने के लिए इरादे मजबूत करने होंगे। सभी लम्बी लड़ाई लड़ने के तैयार रहें और इस भ्रष्ट मोहन यादव सरकार का मजबूती से बिना डरे सामना करें।

युवा कांग्रेस की तरफ उम्मीद से देख रहे हैं
मुकेश नायक ने कहा कि पूरी कांग्रेस युवा कांग्रेस की तरफ उम्मीद से देख रही है, निश्चित ही हमें विश्वास है कि युवा कांग्रेस उस समय जैसा कार्य करेगी, जैसा मेरे और पटवारी जी के समय करती थी। मजबूत और ईमानदार युवाओं को राजनीति में आना चाहिए। युवा कांग्रेस पार्टी की रीढ़ की हड्डी के समान हैं। पूर्व विधायक कुणाल चौधरी ने कहा कि कार्यकर्ता निराश न हों, हार-जीत जीवन का अंग है। युवाओं को हमेशा लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए और राहुल गांधी जी की मेहनत और भारत जोड़ो यात्रा से प्रेरणा लेनी चाहिए।

सभी अपने कर्तव्यों का पालन जिम्मेदारी से करें
प्रदेशाध्यक्ष मितेन्द्र दर्शन सिंह ने पदाधिकारीयों से वन-टू-वन चर्चा कर संगठनात्मक कार्यों की समीक्षा की। बैठक में युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष द्वारा युवा कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों से कहा गया कि सभी अपने कर्तव्यों का पालन जिम्मेदारी से करें और सभी कार्यकर्ता पदाधिकारी संगठन को मजबूत करने में अपना योगदान दें। लोकसभा चुनाव में युवा कांग्रेस का प्रदर्शन सराहनीय रहा है, सभी कार्यकर्ता पूरी ताकत से संगठन के कार्यों को जनता तक पहुंचाना का कार्य करें। जो कार्यकर्ता अच्छा कार्य करेगा, उसे संगठन में प्रमोट किया जाएगा एवं अच्छा कार्य करने वाले कार्यकतार्ओं को भी संगठन में जगह दी जाएगी। संगठन में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सरकार और उनके नेताओं पर कड़ी नजर रखें
मीडिया विभाग युकां अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी ने कहा कि सभी पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में भाजपा सरकार और उनके नेताओं पर कड़ी नजर रखें और जनता के सामने इनके भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी चेहरा उजागर करें। त्रिपाठी ने हाल ही में हुए नर्सिंग घोटाले का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसे अनेकों घोटाले भाजपा सरकार में हो रहे हैं, जिसमें भाजपा के मंत्री एवं शीर्ष नेता शामिल हैं, आप सभी को अपने आंख, कान और नाक खुले रखने चाहिए, जिससे जनता की कमाई को लूट से बचा सकें।

क्या हुआ तेरा वादा कार्यक्रम लांच
बैठक में युवा कांग्रेस ने क्या हुआ तेरा वादा नाम से एक कार्यक्रम लांच किया, जिसके तहत युवा कांग्रेस मप्र सरकार को विधानसभा चुनाव 2023 में किए हुए झूठे वादे याद दिलायेगी और उन वादों को पुरा कराने के लिए सरकार से जनता की लड़ाई लड़ने का कार्य करेंगे, जिससे जनता से वादा खिलाफी न हो।

Read more

Local News