26.2 C
Bhopal

टी-20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर: अफगानिस्तान पहली बार पहुंचा सेफा में, बांग्लादेश की हार से कंगारुओं की उम्मीदों पर फिरा पानी

प्रमुख खबरे

किंग्सटाउन। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर हो गया है। एक तरह जहां अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रचते हुए बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं बांग्लादेश की हार से आस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। दरअसल आस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। खास बात यह है कि अफगानिस्तान की टीम पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है। आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के प्वाइंट टेबल की बात करें तो सुपर-8 के 3 मैचों में आॅस्ट्रेलिया सिर्फ एक जीती और उसके 2 पाइंट हैं। अफगानिस्तान ने 2 मैच जीते और 4 पॉइंट के साथ सेमीफाइनल में एंट्री की। अब 27 जून को त्रिनिदाद में सुबह 6 बजे अफगानिस्तान का सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा।

वहीं आज के मैच की बात करें तो सुपर 8 स्टेज के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश और अफगानिस्तान की के बीच किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में रोमांचक मुकाबला हुआ। मुकाबले में अफगानिस्तान टीम ने बांग्लादेश को 8 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। आज बांग्लादेश से मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अफगानिस्तान ने 115 रन का टारगेट दिया। रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए।

बांग्लादेश की लगातार गिरते रहे विके
रनों का पीछा कर रही बांग्लादेश की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। अकेले लिटन दास ही लड़ाई लड़ रहे थे। लिटन ने 54 रन बनाए, लेकिन दूसरे छोर पर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका। बांग्लादेश की टीम 105 रन पर आॅलआउट हो गई। इस मुकाबले में जीत के लिए बांग्लादेश को 114 (डकवथ लुईस) का लक्ष्य मिला था. लेकिन ‘प्लेयर आॅफ द मैच’ नवीन उल हक ने हक ने लगातार 2 विकेट लेकर मैच को अफगानी टीम के पाले में कर दिया. नवीन उल हक और राशिद खान ने 4-4 विकेट लेकर अफगानिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई। बांग्लादेश को आखिरी 2 ओवर में जीत के लिए 12 रन चाहिए थे, उसके 8 विकेट गिर चुके थे। बांग्लादेश का स्कोर 102/8 था। नवीन उल हक 18वां ओवर करने आए थे। इस ओवर में तस्कीन अहमद को नवीन को क्लीन बोल्ड कर िदया। इसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर मुस्ताफिजुर रहमान को आउट कर बांग्लादेश की उम्मीदें खत्म हो गईं।

अफगानिस्तान ने बनाए थे 115 रन
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने पांच विकेट पर 115 रन बनाए। अफगान टीम की शुरूआत काफी धीमी रही। इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज ने 10.4 ओवर्स में 54 रनों की पार्टनरशिप की। इस दौरान गुरबाज और जादरान पावरप्ले का फायदा नहीं उठा सके। लेग-स्पिनर रिशद हुसैन ने जादरान को आउट करके इस साझेदारी का अंत किया। ओपनिंग पार्टनरशिप के टूटने के बाद अफगानिस्तान ने लगातार अंतराल में विकेट खोए। अजमतुल्लाह उमरजई (10), गुलबदीन नायब (4) और मोहम्मद नबी (1) ने बल्ले से निराशाजनक प्रदर्शन किया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे