Saturday, June 22, 2024

चन्द्रबाबू नायडू की लगी लाटरी: इधर केन्द्र की राजनीति में बने किंगमेकर, उधर शेयर बाजार ने परिवार का भरा खजाना

Share

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के होने वाले सीएम और तेलगू देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू जहां केन्द्र की राजनीति में किंगमेकर बनकर उभरे हैं। वहीं वह शेयर बाजार में भी छाए हुए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस समय उनके दोनों में हाथ में लड्डू हैं। दरअसल शेयर बााजर में नायडू से जुड़ी एक कंपनी ने पिछले पांच दिनों में 870 करोड़ रुपये का शानदार रिटर्न दिया है। इसमें 579 करोड़ रुपए उनकी पत्नी के खाते में आए हैं। ये कमाई तब हुई है जबकि एग्जिट पोल के अनुमानों के बाद शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट आई थी। हालांकि उनकी कंपनी हेरिटेज फूड्स के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के कारण एफएमसीजी स्टॉक में बढ़त दर्ज की गई। जिससे नायडू परिवार के लोगों के शेयर की कीमतों में बंपर उछाल आया।

गौरतलब है कि चंद्रबाबू नायडू की ये कंपनी हेरिटेज फूड्स लिमिटेड है। इस कंपनी की स्थापना 1992 में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू द्वारा हुई थी, जिसके तीन व्यावसायिक विभाग डेयरी, खुदरा और एग्री हैं। हेरिटेज फूड्स डेयरी उत्पादों में कारोबार करती है। चंद्रबाबू नायडू की पत्नी नारा भुवनेश्वरी कंपनी की प्रमुख प्रवर्तक हैं। उनके पास हेरिटेज फूड्स के 2,26,11,525 शेयर हैं। नारा भुवनेश्वरी के पास कंपनी में 24.37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, एन चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश हेरिटेज फूड्स के प्रमोटरों में से एक हैं। 5 दिन में इस स्टॉक ने निवेशकों को 55.79 फीसदी का रिटर्न दिया है। पिछले 1 महीने में यह शेयर 101 प्रतिशत से ज्यादा उछला है। यह स्टॉक हेरिटेज फूड्स लिमिटेड है।

तीन जून को कंपनी के एक शेयर की कीमत 424 रुपये थी
अब बीते पांच दिनों से कंपनी के शेयर रॉकेट की तरह उड़ान भर रहे हैं। बीते पांच दिनों में हेरिटेज फूड्स का शेयर 55 फीसदी बढ़ गया है। बता दें कि जब एग्जिट पोल में आंध्र प्रदेश में टीडीपी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की गई थी उसके दो दिन बाद यानी तीन जून को कंपनी के एक शेयर की कीमत 424 रुपये थी। वहीं शुक्रवार को सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन इसकी कीमत बढ़कर 661.25 हो गई थी। पिछले लगातार पांच सत्रों में, हेरिटेज फूड्स के शेयर की कीमत 256.10 रुपए प्रति शेयर बढ़ गई है।

आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने जा रहे हैं चंद्रबाबू, केंद्र में भी मजबूत स्तंभ बनकर उभरे
गौरतलब है कि नायडू परिवार और चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की संपत्ति में एक तरफ ये इजाफा हो रहा है। वहीं दूसरी ओर 12 जून को चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के नए सीएम बनेंगे। आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम में टीडीपी ने सबसे अधिक सीटें जीती हैं। 135 सीटें जीत कर टीडीपी ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया।

किंग मेकर की भूमिका में हैं चंद्रबाबू नायडू
चंद्रबाबू नायडू एनडीए गठबंधन के लिए एक किंगमेकर्स में से एक बनकर सामने आए हैं। एनडीए ने लगातार तीसरी बार बहुमत पाने का रिकॉर्ड बनया है। चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार की पार्टी का गठबंधन की सरकार बनाने में अहम योगदान रहने वाला है। भाजपा इस बार लोकसभा चुनाव में अकेले दम पर बहुमत लाने में सफल नहीं हो सकी है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन ने इस बार चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Read more

Local News