मंत्री पीसी शर्मा ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद-बीज की कमी



भोपाल। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत हरदा जिले के खिरकिया तहसील के ग्राम मांदला में आयोजित शिविर में शामिल होने विधि एवं विधायी, जनसंपर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के मंत्री एवं हरदा जिले के प्रभारी मंत्री पी.सी. शर्मा पहुँचे। इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए मंत्री शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों की हितैषी सरकार है। इस सीजन में किसानों को खाद बीज की कोई कमी नहीं होगी


उन्होने इस संबंध में प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ लोकेश कुमार जांगिड़ को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में किसानों को खाद एवं बीज की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। यदि अतिरिक्त आवंटन की आवश्यकता है तो शासन स्तर पर इसकी मांग करें। उन्होने किसानों से कहा कि शीघ्र ही बोनस तथा फसल नुकसान की राशि भी मिलेगी। मंत्री शर्मा ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा प्रारम्भ किया गया अत्यंत महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है।


जो लोग जिला मुख्यालय पर जाकर अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये आवेदन नहीं दे सकते आज पूरा प्रशासन स्वयं उन तक पहुँच कर उनकी समस्याएं सुनने आया है। गाँव के सरपंच, पंच आदि स्थानीय जनप्रतिनिधि भी लोगों को इन शिविरों के संबंध में जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकें एवं यहाँ आकर अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन दे सकें। उन्होने उपस्थित लोगों से कहा कि आपकी जो भी समस्याएं है उस संबंध में शिविर में आवेदन दें। आपकी समस्याओं का निराकरण अवश्य किया जायेगा।


शिविर में व्यक्तिगत समस्याओं के साथ-साथ गाँव की सामुहिक समस्याएं भी लेकर आये ताकि गाँव का विकास हो सके। उन्होने प्रभारी कलेक्टर जांगिड़ को निर्देशित किया कि ऐसे विकलांग एवं बुजुर्ग आवेदक जिन्हें शिविर में आने में समस्या होती है उन्हें लाने एवं वापस ले जाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जावे। साथ ही शिविर स्थल के आसपास के गाँव में मुनादी कराकर प्रचार-प्रसार करवाएं ताकि लोगों को शिविर की जानकारी मिलें।


प्रभारी मंत्री शर्मा ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे तहसीलों में स्वरोजगार योजनाओं के शिविर लगायें ताकि युवाओं को इन योजनाओं की जानकारी मिले और वे इनका लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बारिश से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य शीघ्र पूर्ण करावे। मंत्री शर्मा ने बताया कि हरदा जिले में शासकीय डॉक्टरों की कमी की शिकायत मिलती रहती थी, हाल ही में शासन द्वारा पाँच विशेषज्ञ डॉक्टरों की पोस्टिंग जिले में की है। इससे निश्चित ही लोगों को लाभ पहुँचेगा। मंत्री शर्मा ने विभिन्न विभागों के स्टालों पर जाकर प्राप्त आवेदनों एवं उनके निराकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं द्वारा तैयार किये गये पौष्टिक आहार की प्रशंसा की। मंत्री शर्मा ने आवेदकों से स्वयं आवेदन प्राप्त कर उनकी समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारियों को उनके निराकरण के निर्देश दिये।

loading...

वेब खबर

वेब खबर



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति