मंत्री जीतू पटवारी ने कहा- अगले दो वर्ष में प्रदेश में खुलेंगी 36 नई खेल अकादमी



भोपाल। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि राज्य शासन द्वारा अगले दो वर्षों में प्रदेश में 36 नई खेल अकादमी स्थापित की जाएंगी। इन अकादमियों में प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को राज्य शासन के खर्च पर ठहरने एवं प्रशिक्षण की सुविधाएं नि:शुल्क प्रदान की जाएंगी


पटवारी ने इंदौर में गुरूनानक देवजी प्रान्तीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में दो दिवसीय संभागीय स्पर्धा का शुभारंभ करते हुए यह जानकारी दी। मंत्री पटवारी ने कहा कि ग्रामीण अंचलों की प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने के लिये यह खेल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।


उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। पटवारी ने कहा कि हर व्यक्ति को खेल भावना को आत्मसात करना चाहिये क्योंकि खेल से सकारात्मक सोच बनती है।


उन्होंने खिलाड़ियों को विश्वास दिलाया कि निष्पक्ष रूप से योग्यता के आधार पर ही खिलाड़ियों का टीमों में चयन किया जाएगा। प्रतिभावान एवं योग्य खिलाड़ियों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शासकीय नौकरी में खिलाड़ियों के लिये पाँच प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया जा रहा है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति श्रीमती रेणू जैन ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं, उनका हौसला बढ़ाया। इंदौर में आयोजित संभागीय स्पर्धा में संभाग के आठों जिलों के एक हजार से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसमें कबड्डी, व्हालीबॉल, एथलेटिक्स, कुश्ती, फुटबॉल, खो-खो बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, हॉकी,बेडमिंटन आदि प्रतियोगिता आयोजित की जा रही हैं।


वेब खबर

वेब खबर



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति