पर्यावरण बचाने सीएम शिवराज ने स्मार्ट सिटी पार्क पर किया पौधरोपण, साल में एक दिन पौधा लगाने की जनता से अपील



भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार सुबह स्मार्ट सिटी रोड स्थित स्मार्ट पार्क में पौधरोपण किया। मुख्यमंत्री ने नर्मदा जयंती के कार्यक्रम में एक साल तक हर रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया है। सीएम ने जनता से भी जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ पर साल में एक दिन पौधरोपण की अपील की है


पौधरोपण कर सीएम शिवराज ने पर्यावरण का महत्व बताते हुए कहा, पर्यावरण सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।


यदि विश्व को बचाना है, धरती के अस्तित्व को बचाना है या मानव जीवन भविष्य में सुरक्षित रखना है तो हम अपनी धरती को रहने लायक छोड़ें, जिसके लिए जरूरी है कि हम वृक्षारोपण करें, क्योंकि तेजी से जंगल कटे हैं, औद्योगीकरण बड़ा है।


हम जानते हैं कि प्रकृति की सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है ग्लेशियर पिघल रहे हैं, जिससे मानव तथा अन्य पशु पक्षियों का जीवन संकट में पड़ रहा है, इसीलिए मैंने संकल्प लिया है कि रोज एक पेड़ लगाऊंगा। रोज लगाएंगे एक पौधा: शिवराज ने कहा कि भाषणों से धरती नहीं बचेगी।


हम सबको मिलकर काम करना ही पड़ेगा, इसलिए भोपाल या बाहर भी कहीं जाऊंगा। हर जगह मेरी कोशिश रहेगी कि रोज एक पेड़ लगाऊं। इसी के साथ उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ या बच्चों के जन्मदिन पर या किसी भी अन्य मौके पर साल में एक पौधा जरूर लगाएं। लिफ्ट की घटना की जांच के निदेर्श: मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में लिफ्ट गिरने की घटना को लेकर कहा कि भगवान की कृपा रही कि बड़ा हादसा होते-होते बचा। नेता विपक्ष भी उस लिफ्ट में थे, इसलिए मैं उनका स्वास्थ्य जानने आज उनके निवास पर भी गया था। वह स्वस्थ हैं। मैंने उनसे कहा कि आप चेकअप करवाएं। लिफ्ट की घटना की जांच के निर्देश दिए हैं।


वेब खबर

वेब खबर



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति