मप्र उपचुनाव: कांग्रेस बाकी बची 13 सीटों पर जल्द कर सकती है उम्मीदवारों की घोषणा, दिल्ली में हो रहा मंथन



भोपाल। प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया ह। पार्टी ने 9 सीटों पर सिंगल नाम तय करने की जानकारी दी हैं। विवाद वाली सीटों पर दो से तीन नाम रखे गए हैं। पीसीसी चीफ कमलनाथ आज और कल दिल्ली में रहेंगे। इस दौरान पार्टी नेताओं के साथ मुलाकात कर बाकी बची 13 सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर चर्चा करेंगे। खबर इस बात को लेकर है कि कांग्रेस पार्टी 27 सितंबर तक अपनी दूसरी सूची जारी कर सकती ह। कांग्रेस पार्टी ने सर्वे रिपोर्ट के आधार पर 09 सीटों पर नाम फाइनल कर दिए हैं


एकमात्र सीट राजगढ़ ब्यावरा की है जिस पर दिग्विजय सिंह के साथ कमलनाथ दिल्ली में मशवरा कर नाम फाइनल करेंगे। जानकारी के मुताबिक दिग्विजय सिंह भी शुक्रवार को दिल्ली में रहेंगे और इस दौरान राजगढ़ के ब्यावरा सीट को लेकर नाम तय किया जाएगा। हाल ही में कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी के निधन के कारण राजगढ़ की ब्यावरा सीट खाली हुई ह। लेकिन 3 सीटों पर कांग्रेस के सबसे ज्यादा विवाद के हालात हैं। इसमें मेहगांव सीट है जहां पर बीजेपी से छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए चौधरी राकेश सिंह चतुवेर्दी दावेदारी कर रहे हैं। जिसका विरोध डॉक्टर गोविंद सिंह कर रहे हैं।


डॉक्टर गोविंद सिंह अपने भांजे राहुल लोधी को यहां से टिकट दिलाना चाहते हैं। वहीं कमलनाथ विवाद को निपटाने के लिए हेमंत कटारे को टिकट देने की कोशिश में हैं। वहीं बदनावर सीट भी कांग्रेस के लिए मुश्किल बन गई ह। कांग्रेस पार्टी को यहां से बीजेपी के बड़े नेता भंवर सिंह शेखावत की हरी झंडी का इंतजार ह। उसके बाद पार्टी कोई फैसला लेगी। तीसरा बड़ा मलहरा सीट को लेकर ह। यहां पर यादव को टिकट दिए जाने को लेकर कांग्रेस पार्टी पशोपेश में ह। यदि मुंगावली सीट पर यादव को टिकट दिया जाता है तो कांग्रेस पार्टी बड़ा मलहरा सीट पर किसी यादव की जगह लोधी चेहरे को मैदान में उतार सकती ह।


बड़ा मलहरा से लोधी वोटर सबसे ज्यादा है। इसको लेकर अभी पार्टी को आखरी फैसला करना ह। न्यूज18 को मिली जानकारी के मुताबिक जिन सीटों पर सिंगल नाम हो सकते हैं उनमें- कांग्रेस के 13 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम का ऐलान जल्द जौरा से पंकज उपाध्याय - सुमावली से अजब सिंह कुशवाह - मुरैना से राकेश मावई - ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार - पोहरी से हरि बल्लभ शुक्ला - मुंगावली से बाई साहब यादव - सुरखी से पारुल साहू - मांधाता से नारायण सिंह तोमर - सुवासरा से राकेश पाटीदार जिन सीटों को लेकर फंसा पेच : खबरों की मानें तो मेहगांव सीट को लेकर पेच फंसा ह।


हेमंत कटारे, चौधरी राकेश सिंह चतुवेर्दी और राहुल लोधी के नाम पैनल में शामिल हुए हैं। वहीं बदनावर सीट पर भी उम्मीदवार तय करने को लेकर पेंच फंसा ह। इसके अलावा बड़ा मलहरा पर पैनल में 3 नाम अजय यादव, दिनेश यादव, तिलक लोधी का नाम शामिल ह। हाल ही में कांग्रेस विधायक के निधन से खाली हुई ब्यावरा सीट पर भी नाम तय नहीं हो सका ह। बहरहाल कांग्रेस पार्टी पहले 15 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है और अब कांग्रेस पार्टी का फोकस बाकी बची 13 सीटों पर उम्मीदवार तय करने को लेकर ह। जिन सीटों पर कांग्रेस पार्टी का सर्वे पूरा हो चुका है उस पर पार्टी ने नाम तय कर लिए हैं और जिन सीटों को लेकर विवाद है उसके समाधान की कोशिश की जा रही ह। कमलनाथ 26 सितंबर को दिल्ली से भोपाल लौटेंगे और उसके बाद पार्टी 27 सितंबर तक अपनी दूसरी सूची जारी कर सकती ह।


वेब खबर

वेब खबर



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति