करतारपुर कॉरिडोर: पुलिस वेरिफिकेशन के बिना करतारपुर साहिब नहीं जा सकेंगे; फार्म भरते समय कोई भी सूचना न छिपाएं



जालंधर। आज से शुरू हो रही करतारपुर साहिब की वीजा फ्री यात्रा को अगर आप भी करना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। भारत का कोई भी 13 से 75 साल का नागरिक या अप्रवासी भारतीय इस यात्रा पर जा सकता है। इसके लिए https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ पर लॉग-इन करके फार्म भरना होगा। आपको पंजीकरण के बाद नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। यात्रा के लिए 20 डॉलर यानी करीब 1400 रुपए फीस देनी होगी। करतापुर कॉरिडोर साल भर खुला रहेगा


यानी, श्रद्धालु कभी भी दर्शन के लिए अनुमति और शुल्क लेकर जा सकते हैं। इसके लिए उसे कम से कम 10 दिन पहले आवेदन करना होगा। आवेदन पर पुलिस केस या मुकदमे की जानकारी भी देनी होगी। आॅनलाइन आवेदन के बाद विदेश मंत्रालय फाइल को उस थाने में वेरिफिकेशन के लिए भेजेगा, जिस थाना क्षेत्र में आवेदक रहता है। अगर आवेदन में किसी भी प्रकार की जानकारी छिपाई गई होगी या गलत भरी गई होगी तो पुलिस की संस्तुति पर आवेदन निरस्त हो सकता है।


पुलिस वेरिफिकेशन के बाद आवेदक को केंद्रीय गृह मंत्रालय से करतारपुर साहिब की यात्रा संबंधी मंजूरी मिलेगी। अप्रवासी भारतीयों को भी मिलेगा वीजा फ्री यात्रा का लाभ: करतारपुर कॉरिडोर का लाभ भारतीयों के साथ अप्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को भी मिलेगा।https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ पर दो प्रकार के फार्म हैं। एक भारतीय नागरिकों के लिए, दूसरा एनआरआई के लिए। एनआरआई के लिए ओसीआई यानी ओवरसीज सिटिजन आॅफ इंडिया कार्ड अप्लाई करना पड़ेगा।


ओसीसी के लिए भी फॉर्म आॅनलाइन भरा जा सकता है। अगर किसी कारण से फॉर्म एक बार रिजेक्ट हो जाता है तो श्रद्धालु उस खामी को दूर करके दोबारा आवेदन कर सकता है। ये दस्तावेज जरूरी हैं: आॅनलाइन फार्म भरते समय पासपोर्ट साइज फोटो, पासपोर्ट के अगले और पिछले पेज की पीडीएफ फाइल अपलोड होगी। वीजा की कोई जरूरत नहीं। जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन फार्म सेवा केंद्र में अपलोड कर दिया जाएगा।


इसके बाद आवेदक को मैसेज के जरिए मोबाइल पर फीडबैक मिलता है और इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन शुरू हो जाएगा। पंजाबमें 700 सेवा केंद्रों पर भरे जा सकते हैं आवेदन: लुधियाना के सेवा केंद्र डिवीजनल मैनेजर साहिल अरोड़ा ने बताया कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने की पहली शर्त उम्र की है। 13 साल से 75 साल तक के श्रद्धालु ही पवित्र यात्रा पर जा सकते हैं। प्रदेश के 700 सेवा केंद्रों पर 1 नवंबर से करतारपुर गुरुद्वारा जाने के लिए आवेदन फ्री में अपलोड किए जा रहे हैं। आप किसी भी सेवा केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

loading...

वेब खबर

वेब खबर



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति