करतारपुर कॉरिडोर का आज पीएम 1 बजे करेंगे उद्घाटन, पहले जत्थे में 500 से अधिक श्रद्धालुओं को करेंगे रवाना, उधर इमरान करेंगे आगवानी



नई दिल्ली/इस्लामाबाद। सिखों के पाकिस्तान स्थित तीर्थ स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब और भारत स्थित डेरा बाबा नानक साहिब को जोड़ने वाले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन शनिवार को किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी-अपनी सीमाओं में इस कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे


मोदी पहले जत्थे में 500 से ज्यादा श्रद्धालुओं को रवाना करेंगे और पाकिस्तान में उनका स्वागत इमरान करेंगे। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू जैसे वीआईपी भी शामिल हैं। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर प्यार का गलियारा है।


मोदी 1 बजे श्रद्धालुओं का जत्था रवाना करेंगे मोदी शनिवार सुबह 9 बजे पंजाब के बूसोवाल पहुंचेंगे। यहां से वे सुल्तानपुर में गुरुनानक देव की जयंती पर किए जा रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और फिर 12 बजे कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए बटाला पहुंचेंगे।


इसके बाद वे यहां से 7 किलोमीटर दूर डेरा बाबा नानक साहिब पहुंचकर दोपहर एक बजे श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे।


श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में 117 वीआईपी श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, पंजाब सरकार के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल शामिल हैं। इस जत्थे में 117 वीआईपी हैं। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को पाकिस्तान सरकार खुली जीप में करतारपुर साहिब तक ले जाने की तैयारी में है। भारत ने सभी की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने को कहा है। भारत में 7 हजार जवान, पाकिस्तान में रेंजर्स पर सुरक्षा का जिम्माकॉरिडोर की सुरक्षा के लिए भारत में 7 हजार जवान तैनात किए गए हैं। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत में 100 सदस्यों वाला विशेष ह्यपर्यटन पुलिस बलह्ण तैनात किया गया है। कॉरिडोर की सुरक्षा का जिम्मा पाकिस्तानी रेजरों पर है और पंजाब पुलिस उनके साथ कोआॅर्डिनेशन करेगी।

loading...

वेब खबर

वेब खबर



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति