भारत ने टी-20 के पहले मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, रन चेज करते हुए सबसे बड़ी जीत



नई दिल्ली। भारत ने तीन टी-20 की सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया। शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले 20 ओवर में 5 विकेट पर 207 रन बनाए। टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में 4 विकेट पर 209 रन बना लिए। रन चेज करते हुए भारत ने सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में 207 रन बनाए थे


आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में 202 रन चेज किया था। कप्तान विराट कोहली ने 50 गेंद पर 94 और लोकेश राहुल ने 62 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ये लगातार सातवीं जीत है। पिछली बार टीम इंडिया 2017 में हारी थी। सीरीज का दूसरा मैच 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। कोहली-राहुल ने शतकीय साझेदारी की: कोहली ने करियर का 23वां अर्धशतक लगाया।


राहुल को खैरी पियरे ने पोलार्ड के हाथों कैच कराया। राहुल ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। उन्होंने टी-20 में 1000 रन पूरे किए। वे इस उपलब्धि को हासिल करने वाले सातवें भारतीय हैं। राहुल ने करियर का सातवां अर्धशतक भी लगाया। रोहित शर्मा 8 रन बनाकर आउट हुए। पियरे की गेंद पर हेटमायर ने उनका कैच लिया।


चहल ने अश्विन की बराबरी की: इससे पहले विंडीज के लिए शिमरॉन हेटमायर ने सबसे ज्यादा 56 रन की पारी खेली। युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए। चहल भारत के लिए टी-20 में सबसे ज्यादा 52 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की बराबरी की। चहल ने 52 विकेट के लिए 35 और अश्विन ने 46 मैच खेले। हेटमायर के करियर का पहला अर्धशतक: हेटमायर ने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाया।


वे 56 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हुए। रोहित शर्मा ने उनका कैच लिया। हेटमायर ने पोलार्ड को साथ चौथे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। पोलार्ड (37) को चहल ने बोल्ड किया। ब्रैंडन किंग 31 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर आउट हुए। उन्हें ऋषभ पंत ने स्टंप किया। वेस्टइंडीज ने 9.5 ओवर में ही 100 रन पूरे कर लिए थे। लेविस-किंग ने अर्धशतकीय साझेदारी की: दीपक चाहर ने भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने लेंडल सिमंस (2 रन) को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। वॉशिंगटन सुंदर ने इविन लेविस (40) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। लेविस ने किंग के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की।


रत्नाकर  त्रिपाठी

रत्नाकर त्रिपाठी

रत्नाकर त्रिपाठी की गिनती प्रदेश के उन वरिष्ठ पत्रकारों में होती है जिन्हें लेखनी का धनी माना जा सकता है। राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर सहित कई अखबारों और ई टीवी तक अपनी विशिष्ट छाप छोड़ने वाले रत्नाकर प्रदेश के उन गिने चुने संपादकों में से एक है जिनकी अपनी विशिष्ट पहचान उनकी लेखनी से है।



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति