मध्यप्रदेश के 49 जिलों में फैला कोरोना का संक्रमण, संक्रमितों की संख्या पहुंंची 6000 के पास, भोपाल में 15 दिन में 474 नए मरीज



भोपाल। मध्य प्रदेश के 52 जिलों में से 49 में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। तीन जिले कटनी, नरसिंहपुर और निवाड़ी में कोई पॉजिटिव नहीं मिला है। पिछले तीन दिन में बालाघाट, छतरपुर, उमरिया, सिंगरौली, सिवनी और राजगढ़ जिलों में पॉजिटिव केस मिले हैं।इसके साथ प्रदेश मे कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 5981 हो गई है। इनमें गुरुवार को ही 248 नए केस सामने आए हैं। अब तक कुल 270 की मौत हुई है


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि सभी जिलों में 1391 फीवर क्लीनिक शुरू हो गए हैं। इनमें अभी तक 42 हजार से ज्यादा लोग जांच करा चुके हैं।  30 हजार से ज्यादा लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि फीवर क्लीनिक के जरिए जनता के लिए स्वास्थ्य जांच, उपचार और आसान होगा। धीरे-धीरे हर मोहल्ले, वार्ड, क्षेत्र में इसकी शुरूआत की जाएगी। यह शासकीय और निजी दोनों होंगी। यहां कोई भी व्यक्ति जाकर स्वास्थ्य जांच करवा सकता है।


शादी में बारात और रिसेप्शन की मंजूरी नहीं : कोरोना गाइडलाइन के अनुसार, संक्रमित क्षेत्रों के बाहर शादी की मंजूरी तो है, लेकिन बारात नहीं निकाली जा सकती और न ही बड़ा रिसेप्शन दिया जा सकता है। शादी में वर-वधु पक्षों से 25-25 (कुल 50)लोग शामिल हो सकते हैं। नियम तोड़ने पर मामला दर्ज किया जाएगा। सीएम ने भोपाल की घटना के बाद यह चेतावनी दी। यहां जाटखेड़ी में एक बारात आई, जिसमें दुल्हन संक्रमित हुई और 32 बारातियों को क्वारैंटाइन किया गया है।


भोपाल में संक्रमण नए क्षेत्रों में पहुंचा, बने हॉटस्पॉट: राजधानी में शुक्रवार को 27 कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें ज्यादातर जाटखेड़ी के हैं। उच्च शिक्षा विभाग के एक अफसर भी संक्रमित हुए हैं। बीते 15 दिन में शहर की 50 नई कॉलोनियों में संक्रमण पहुंचा है। इस अवधि में 474 नए मरीज मिले हैं, जबकि पिछले डेढ़ महीने में 700 मरीज मिले थे। नए इलाकों में मिसरोद, जाटखेड़ी, ओल्ड सुभाष नगर, बरखेड़ा पठानी, राजहर्ष, नवजीवन कॉलोनी शामिल हैं।


जाटखेड़ी-मिसरोद में दो सप्ताह में 37 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। पिछले तीन दिन में ही 15 मरीज मिल चुके हैं। ये इलाके नए हॉट स्पॉट बन गए हैं। कोरोना कंट्रोल रूम के अफसरों ने बताया कि 22 मार्च से 3 मई के बीच कोरोना के 700 पॉजिटिव मरीज मिले थे, लेकिन 3 मई से 21 मई के बीच 474 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा मरीज जहांगीराबाद, मंगलवारा, साकेत नगर, बाग फरहत अफजा, ऐशबाग सहित अन्य कॉलोनियों में मिले हैं।जहांगीराबाद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 300 के पार हो गई है, जबकि 5 मई को यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 100 से कम थी। ऐसी ही स्थिति मंगलवारा, अशोका गार्डन सहित दूसरे कोरोना संक्रमित इलाकों की है।


एडमिन

एडमिन



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति