भिंड में व्यापारियों का सुझाव: कहा- आड-ईवन के सिद्धांत पर खोला जा सकता है बाजार, इसमें बनी रहेगी सोशल डिस्टेंसिंग



भिंड। अब तक ग्रीन जोन में आने वाले भिंड जिले में 4 मई से लॉकडाउन खोला जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर समाजसेवी, नेताओं और व्यापारियों की अलग-अलग बैठकें ली, जिसमें व्यापारियों ने सुझाव दिया कि आड-ईवन (सम-विषम) के सिद्धांत पर बाजार खोला जा सकता है, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग भी बनी रहेगी। इसके अलावा एक दिन सड़क किनारे की लेफ्ट तो दूसरे दिन राइट साइड की दुकानें खोली जा सकती हैं


लेकिन, अभी कलेक्टर ने कोई निर्णय नहीं लिया है। वे शासन से लॉकडाउन खोले जाने के संबंध में गाइड लाइन आने का इंतजार कर रहे हैं। पिछले 40 दिनों से चल रहे लॉकडाउन के दौरान कोई भी कोरोना संक्रमित न मिलने पर भले ही भिंड जिला ग्रीन जोन में आ गया है। लेकिन प्रशासन इस लॉकडाउन को खोलने में अभी डर रहा है।


स्थिति यह है कि शुक्रवार को कलेक्टर ने इस संबंध में समाजसेवियों, नेताओं और व्यापारियों की दो पालियों में अलग अलग बैठक ली, जिसमें उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बाजार खोले जाने के संबंध में सुझाव मांगे। व्यापारियों ने सुझाव दिए कि दुकानों की नंबरिंग कराने के पश्चात आॅड ईवन के आधार पर बाजार खोला जा सकता है।


कुछ का सुझाब लेफ्ट और राइट के हिसाब से खुलें दुकानें: कुछ व्यापारियों ने सुझाव दिया कि सड़क के दाएं और बाएं की दुकानों को एक दिन छोड़कर खुलवाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ व्यापारियों ने बताया कि बाजार की कुछ दुकानें ऐसी है जिन पर ग्राहक चुनिंदा आते हैं उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग की शर्त पर खोला जा सकता है। हालांकि प्रशासन ने व्यापारियों के सुझावों को नोट कर लिया है।


लेकिन अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। बताया जा रहा है कि कलेक्टर अभी शासन से गाइड लाइन आने का इंतजार कर रहे हैं। तभी तय होगा कि बाजार किस प्रकार से खोला जाएगा। लॉकडाउन खुला तो 15 अप्रैल के बाद आए लोग रहेंगे क्वारेंटाइन: चर्चा में यह भी सामने आया कि यदि 3 मई को भिंड में लॉकडाउन खुलता है तो 15 अप्रैल के बाद जिले में आने वाले लोगों को 14 दिन होम क्वारेंटाइन किया जाएगा और इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा। यदि वह व्यक्ति घर के बाहर घूमता मिलेगा तो उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज की जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने आमजन से भी आव्हान किया है कि वे ऐसे लोगों की सूचनाएं ज्यादा से ज्यादा दे।


वेब खबर

वेब खबर



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति