ताज़ा ख़बर

Twitter पर दिल्ली में एफआईआर, हिंदू देवी के अपमान का मामला

ताजा खबर: नई दिल्ली। ट्विटर (twitter) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब ट्विटर के खिलाफ पांचवां मामला दिल्ली साइबर सेल (Delhi Cyber ​​Cell) ने दर्ज किया गया है। हिंदू देवी के अपमान (insult to Hindu goddess) को लेकर एक वकील ने यहां के साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है।

देवी काली को लेकर आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर ट्विटर के एमडी मनीष माहेश्वरी (Manish Maheshwari) और ट्विटर हैंडल एथिस्ट रिपब्लिक (twitter handle ethist republic) के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

एथिस्ट रिपब्लिक ने अपने ट्विटर हैंडल (Twitter handle) पर कुछ टीशर्ट्स की तस्वीरें पोस्ट की हैं। इनमें से एक टी-शर्ट पर देवी काली (Goddess Kali) की तस्वीर बनी है। इसी को शिकायतकर्ता ने आपत्तिजनक मानते हुए शिकायत दर्ज कराई है।

ट्विटर पर अब तक दर्ज हो चुके हैं पांच केस
बता दें कि ट्विटर के खिलाफ अब तक पांच केस दर्ज हो चुके हैं, इनमें पहला गाजियाबाद पुलिस (Ghaziabad Police) ने मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और अभद्रता के मामले में ट्विटर के खिलाफ एफआईआर (fir) दर्ज की थी।

दूसरा देश का गलत झंडा दिखाने पर बुलंदशहर और मध्यप्रदेश (Bulandshahr and Madhya Pradesh) की साइबर सेल में केस दर्ज किया गया।

तीसरा चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेट (child pornographic content) के मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने केस दर्ज किया।

चौथा राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की शिकायत पर दर्ज किया गया।

वहीं पांचवां केस हिंदू देवी को लेकर ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कंटेंट को लेकर दिल्ली में केस दर्ज किया है।

ट्विटर पर इसलिए हो रही एकतरफा एफआईआर
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने भारत में थर्ड पार्टी कंटेंट के लिए मिली लीगल शील्ड (legal shield) को खो दिया है। यानी सरकार की तरफ से उसे कंटेंट को लेकर किसी तरह की सुरक्षा नहीं दी जाएगी। आसान शब्दों में कहा जाए तो अब ट्विटर के ऊपर आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई हो सकती है। इस स्थिति के लिए ट्विटर खुद ही जिम्मेदार है।

दरअसल, 25 मई से भारत में नए आईटी नियम (IT Rules) लागू हो चुके हैं। जिसे हर डिजिटल कंपनी (digital company) को मानना है। नए नियमों के चलते सभी आईटी कंपनियों को कुछ अधिकारियों को भारत में अपॉइंट करना है, लेकिन ट्विटर ने गाइडलाइन को फॉलो नहीं की।

कानून मंत्री का अकाउंट ब्लॉक करने के बाद लगातार केस
25 जून को ट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। इस एक्शन के पीछे ट्विटर ने अमेरिकी कॉपी राइट एक्ट (american copy rights act का हवाला दिया था।





हालांकि बाद में ट्विटर ने चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद का हैंडल फिर से खोल दिया था। इस मुद्दे को लेकर भी सरकार और ट्विटर में टकराव सामने आया था।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button