व्यापार

भगोड़े माल्या की संपत्ति बेचकर कर ईडी बैंकों का चुका रहा कर्ज, अब तक दिए 5,824.5 करोड़

व्यापार : नई दिल्ली। देश से फरार भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या (absconding fugitive businessman vijay mallya) के लोन डिफाल्टर मामले (loan defaulter cases) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कई संपत्तियों को जब्त (confiscated properties) कर और उन्हें बेंचकर बैंकों के लोन उगाही का काम कर रहा है। स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) के नेतृत्व वाले बैंकों के समूह को 5,824.5 करोड़ रुपये स्थान्तरित कर दिए गए। विजय माल्या के ऋण धोखाधड़ी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) की जांच करते वक्त ED ने कई परिसंपत्तियां जब्त की थीं। इनमें माल्या की कंपनी यूनाइटेड बेवरेजेस लिमिटेड के शेयर (Shares of the company United Beverages Ltd.) भी शामिल थे।

ईडी ने इन शेयरों को धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत कुर्क किया था। ईडी ने ट्वीट कर कहा, ”एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंकों को आज उनके खातों में 5824.5 करोड़ रुपये स्थान्तरित कर दिए गए। यह रकम यूबीएल के शेयरों (UBL shares) को बेचकर की गई है। यह बिक्री 23 जून, 2021 को की गई थी।”





इससे पहले ED ने बताया था कि करीब 800 करोड़ रुपये के बाकी शेयर 25 जून तक बेचकर SBI के नेतृत्व वाले बैंकों को दिए जाने की उम्मीद है। जांच एजेंसी ने इस पहले बुधवार को कहा था कि भगोड़े व्यापारी नीरव मोदी (Fugitive businessman Nirav Modi), मेहुल चौकसी (Mehul Choksi) और माल्या द्वारा किए गए कथित धोखाधड़ी के मामलों में 40 फीसदी नुकसान की भरपाई की जा चुकी हैं। ब्रिटेन भाग गए माल्या के खिलाफ ईडी (ED) और CBI 9,000 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी (alleged bank fraud) की जांच कर रही है जो उनकी अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस (Kingfisher Airlines) के संचालन से जुड़ी है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button