खेल

टोक्यो ओलंपिक: दहिया ने भारत के लिए रजत किया पक्का, अब खेलेंगे गोल्ड के लिए

खेल : टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत (India) का चौथा पदक पक्का हो गया है। पहलवान रवि दहिया (wrestler Ravi Dahiya) ने कजाखिस्तान के नूरइस्लाम सानायेव (NoorIslam Sanayev) को ‘ पिन फॉल’ पर हराकर फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे Indian पहलवान बन गए और इस जीत के साथ ही उन्होंने रजत पदक पक्का कर लिया है। दाहिया अब अपना अगला मुकाबला गोल्ड के लिए खेलेंगे। हालांकि इससे पहले ऐसा कारनामा 2012 में सुशील कुमार (sushil Kumar) भी कर चुके हैं।

चौथी वरीयता प्राप्त दहिया 57 किग्रा फ्रीस्टाइल (freestyle) सेमीफाइनल में एक समय 2 . 9 से पीछे थे लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए अपने विरोधी के दोनों पैरों पर हमला किया और उसे जमीन पर पटखनी देकर ‘ पिन फॉल ’ से मुकाबला जीत लिया । इसमें अगर कोई पहलवान विरोधी के दोनों कंधे जमीन पर लगा दे तो मैच वहीं खत्म हो जाता है । दहिया ने इससे पहले दोनों मुकाबले तकनीकी दक्षता के आधार पर जीते थे ।

दहिया ने जीत के बाद कहा, मुझे सानायेव को उतनी बढ़त लेने का मौका ही नहीं देना चाहिये था। मैं इससे खुश नहीं हूं। उन्होंने कहा ,मैं उसे दो बार पहले भी हरा चुका हूं तो मुझे पता था कि पिछड़ने के बावजूद वापसी कर सकता हूं। यह करीबी मुकाबला था और मुझे बढ़त गंवानी नहीं चाहिये थी। उन्होंने कहा ,मेरा काम अभी पूरा नहीं हुआ है । मैं यहां एक लक्ष्य लेकर आया हूं और वह अभी अधूरा है। फाइनल में उनका सामना मौजूदा विश्व चैम्पियन रूस के जावुर युगुएव (Javur Yuguev) से होगा जिनसे वह 2019 विश्व चैम्पियनशिप सेमीफाइनल में हार गए थे।

पहले दौर के बाद दहिया के पास 2.1 की बढत थी लेकिन सानायेव ने उनके बायें पैर पर हमला बोलकर तीन बार उन्हें पलटने पर मजबूर करते हुए छह अंक ले लिये। ऐसा लग रहा था कि दहिया हार की तरफ बढ रहे हैं लेकिन संयम नहीं खोते हुए उन्होंने एक मिनट में बाजी पलट दी । दहिया ने पहले दौर में कोलंबिया के टिगरेरोस उरबानो आस्कर एडवर्डो को 13.2 से हराने के बाद बुल्गारिया के जॉर्जी वेलेंटिनोव वेंगेलोव को 14.4 से हराया ।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button