ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

सीएम शिवराज ने किसानों को सौंपी जिम्मेदारी, खरीदी केंद्र में गड़बड़ी मिले तो मुझे बताएं, सब ठीक कर देंगे

किसान गौरव दिवस मनाया, सीएम बोले- नवाब,किसान और अंग्रेज सींच पाए थे 7 लाख हेक्टेयर जमीन हमने 45 लाख हेक्टेयर सिंचित कर दी, अब आधुनिक खेती पर जोर

BHOPAL. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को आधुनिक खेती की लिए प्रेरित करते हुए अफसरों को निर्देश दिया है कि अब जन कल्याण योजना का पैसा बांटने के लिए संभाग में एक स्थान पर कार्यक्रम करें। वहां खेती के आधुनिक यंत्रों और तकनीक की जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी भी लगाएं। सीएम ने खरीदी केंद्रों की व्यवस्था में सुधार के लिए किसानों को जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा है कि जहां कहीं भी अव्यवस्था मिले तो आप मुझे खबर करें, सब ठीक कर देंगे।

सीएम चौहान शुक्रवार को छिंदवाड़ा के बिछुआ में जनसेवा अभियान के तहत स्वीकृति वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बात कही। उन्होंने कहाकि हमने 38 योजनाओं में 83 लाख नाम जोड़े, ताकि कोई गरीब वंचित न रहे। जनता के कल्याण के लिए खजाने में कोई कमी नहीं है। उन्होंने इस मौके पर छिंदवाड़ा के विकास के लिए 1 हजार करोड़ रुपए के कार्यों का भूमिपूजन किया। किसान गौरव दिवस में सीएम ने कहाकि मध्यप्रदेश में कांग्रेस, नवाब, अंग्रेज मिलकर साढ़े 7 लाख हेक्टेयर जमीन सींच पाए, लेकिन हमने अपनी सरकार में सिंचित क्षेत्र को बढ़ाकर 45 लाख हेक्टेयर कर दिया है। हम फिर से मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना चालू कर रहें हैं। किसानों के खेतों में सड़क होगी। सीएम ने किसानों से कहाकि मेरे मन में यही भाव रहता है कि अगर एक क्षण भी बेकार करता हूं तो लगता है कि मैं 8.5 करोड़ लोगों के साथ अन्याय कर रहा हूं। उन्होंने किसानों को व्यवस्था से जोड़ते हुए कहाकि आप खरीदी केंद्र पर कभी-कभी जाएं, देखें मामला ठीक ठाक चल रहा है या नहीं। अगर कहीं लगता है कि अव्यवस्था है तो आप उसकी खबर करो मेरे पास। आप सही जानकारी दोगे तो हम मिलकर लोगों की भलाई के लिए काम करेंगे और सच में इससे बड़ा संतोष कोई नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान करें किसी के साथ कोई दुर्घटना ना हो। लेकिन कोई किसान मुसीबत में अगर आए तो मामा कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

हमारा संकल्प ठीक गुजरात जैसी ही विजय मप्र में हो

मुख्यमंत्री चौहान ने किसान गौरव दिवस पर भी गुजरात विधानसभा चुनाव की जीत को याद किया। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि यह विजय ऐसी है कि विरोधी हक्का-बक्का रह गए। झाडू की भी झाडू लग गई, पंजा तितर-बितर हो गया। शानदार सफलता भारतीय जनता पार्टी ने प्राप्त की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी, गतिशील और कर्मठ नेतृत्व को हम प्रणाम करते हैं। इस संकल्प के साथ ठीक ऐसी ही विजय मध्यप्रदेश में हो इसमें हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

आधुनिक खेती के लिए प्रेरित करें

इस मौके पर सीएम ने कहा कि अपनी राजनीति है दूसरों की सेवा करने के लिए, दूसरों की पीड़ा हरने के लिए दूसरों को सुख देने से बड़ा कोई सुख और आनंद है ही नहीं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का पैसा बांटे तो उस समय 1 संभाग में 1 जगह कार्यक्रम उससे सारे जिले जोड़ें। उस समय एक बड़ी प्रदर्शनी भी लगाएं जिनमें सारी आधुनिक मशीनें, आधुनिक खेती की प्रदर्शनी लगाकर किसानों को प्रेरित भी करें।ताकि हमारे किसान भी देश—दुनिया की तकनीक की जानकारी लेकर अपनी खेती से लाभ बढ़ा सकें।

WebKhabar

2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button