खेल

विराट कोहली ने बनाया नया रिकॉर्ड: 0 पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बने भारतीय कप्तान, गांगुली को छोड़ा पीछे

अहमदाबाद। इंग्लैंड के खिलाफ 5 टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को 8 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी है। इंग्लैंड ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मोर्चे पर भारत से बेहतर परफॉर्म किया। इंग्लैंड की इस दमदार जीत के दौरान कई अनोखे रिकॉर्ड्स भी बने।

कप्तान के तौर पर 14वीं बार आउट हुए विराट
विराट कोहली इस मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए। वे बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 14वीं बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। अब वे सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं। उन्होंने सौरव गांगुली के 13 जीरो के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। धोनी बतौर कप्तान 11 बार, कपिल देव 10 बार जीरो पर आउट हुए थे।

पिछली पांच इंटरनेशनल पारियों में 3 बार जीरो
कोहली अपनी पिछली 5 इंटरनेशनल पारियों में तीन बार जीरो पर आउट हो चुके हैं। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में आखिरी 4 पारियों में उनका स्कोर 0, 62, 27, 0 रहा था।

घर में दूसरी बार 8 विकेट से हार
भारतीय टीम घर में दूसरी बार किसी टी-20 इंटरनेशनल मैच में 8 विकेट से हारी है। इससे पहले 2007 में गुवाहाटी में भी भारतीय टीम को 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। घरेलू जमीन पर भारतीय टीम को इससे बड़ी हार सिर्फ एक बार 2019 में बेंगलुरू में मिली थी। तब साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हराया था।

पहले बैटिंग करते हुए छठा सबसे कम स्कोर
भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 124 रन बनाए। यह टी-20 इंटरनेशनल में भारत का पहले बैटिंग करते हुए छठा सबसे कम स्कोर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारत का दूसरा सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले इंग्लिश टीम के खिलाफ टीम इंडिया 2011 में कोलकाता में 20 ओवर में 9 विकेट पर 120 रन ही बना सकी थी।

इंग्लैंड भारत के खिलाफ हार से ज्यादा जीत वाली इकलौती टीम
इस मैच में जीत के साथ इंग्लैंड दुनिया की इकलौती ऐसी टी-20 टीम बन गई है, जिसके नाम भारत के खिलाफ हार से ज्यादा जीत है। यह भारत और इंग्लैंड के बीच 15वां टी-20 मैच था। इनमें इंग्लैंड ने अब तक आठ जीत हासिल कर ली है। 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। न्यूजीलैंड के नाम भारत के खिलाफ तकनीकी तौर पर 8 जीत और 6 हार है। लेकिन इनके बीच टाई हुए दो मैचों में भारत ने सुपरओवर में जीत हासिल कर मुकाबला 8-8 से बराबरी पर रखा हुआ है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button