प्रमुख खबरें

एक्शन में कांग्रेस हाईकमान: पंजाब के बाद अब राजस्थान का संकट होगा खत्म

प्रमुख खबरें : जयपुर। पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) और नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) के बीच सुलह कराने के बाद अब हाईकमान (high command)राजस्थान (Rajsthan) में भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) और तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) के बीच सुलह कराने में जुट गया है। दोनों नेताओं के बीच सुलह कराने के लिए कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल (General Secretary KC Venugopal) और राजस्थान प्रभारी अजय माकन (Ajay Makan) कल ही जयपुर पहुंच चुके हैं। इसी मुद्दे को लेकर माकन और वेणुगोपाल सीएम के घर जाकर करीब ढाई घंटे तक मंत्रणा भी की थी।

सूत्र बता रहे हैं ढाई घंटे से भी अधिक हुई बड़ी बैठक के बाद राज्य के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट विस्तार की सारी जिम्मेदारी पार्टी हाईकमान सोनिया गांधी (High Command Sonia Gandhi) पर छोड़ दी है। अशोक गहलोत के इस कदम के बाद कयास लगने लगे हैं कि अब सोनिया गांधी की ओर से कैबिनेट विस्तार (cabinet extension) और फेरबदल के बारे में जल्द से जल्द फैसला लिया जा सकता है और यह इसी माह होने की उम्मीद जताई जा रही है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दोनों नेताओं से स्पष्ट कह दिया कि मंत्रिमंडल फेरबदल और विस्तार का फैसला सोनिया गांधी को करना है। सोनिया गांधी जो फैसला लेंगी, उसके लिए वे तैयार हैं। बैठक में केसी वेणुगोपाल और अजय माकन ने मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल को लेकर बनाए गए सुलह के फॉर्मूले पर चर्चा की।





इसके अलावा प्रदेश में लंबित बोर्ड, कॉरपोरेशन में नियुक्तियों के मुद्दे पर भी दोनों नेताओं और सीएम गहलोत के बीच चर्चा हुई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दोनों नेताओं से कहा कि राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर जो भी फैसला लिया जाए उसमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों और स्थानीय नेताओं की सहमति होनी जरूरी है।

अगले हफ्ते मेनिफेस्टो कमेटी की बैठक
इस बैठक में घोषणा पत्र के क्रियान्वयन को लेकर भी मंथन हुआ. तीनों नेताओं की सहमति के बाद प्रदेश में अगले सप्ताह AICC की मेनिफेस्टो कमेटी की बैठक बुलाई गई है। कमेटी के अध्यक्ष ताम्रध्वज साहू (Tamradhwaj Sahu) अगले हफ्ते जयपुर आएंगे और मेनिफेस्टो कमेटी (Manifesto Committee) की बैठक लेंगे।

दरअसल, तय कार्यक्रम के मुताबिक केसी वेणुगोपाल और अजय माकन का आज दोपहर एक बजे दिल्ली जाने का कार्यक्रम है. ये दोनों नेता दिल्ली जाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हुई बैठक का ब्यौरा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को देंगे। माना जा रहा है कि अब जब अशोक गहलोत की सहमति बन गई है तब इस संबंध में जल्द फैसला ले लिया जाएगा और इस बातकी पूरी संभावना है कि जुलाई महीने में ही मंत्रिमंडल विस्तार हो जाए।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button