ताज़ा ख़बर

फिर उछला कोरोना: 24 घंटे में मिले 48,878 नए मरीज, 991 संक्रमितों की गई जान

ताजा खबर: नई दिल्ली। भारत (Indian) में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) भले ही कमजोर पड़ गई हो लेकिन खतरा अभी दूर नहीं हुआ है। कई दिनों से कम मिल रहे मरीज के बाद एक बार फिर आंकड़ों का ग्राफ (data graph) बढ़ने लगा है। यह तीसरी लहर (Third Wave) की आहट भी माना जा रहा है। भारत में पिछले 24 घंटे 48,878 नए कोरोना संक्रमित मरीज (corona infected patient) मिले हैं और इस दौरान 991 लोगों की मौत हुई है। राहत की बात यह रही की बीते एक दिन में 61,494 कोरोना संक्रमण को हराया भी है। ज्ञात हो कि कल बुधवार को 37,566 नए मामले सामने आए थे।

देश में अचानक मरीजों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी का सबसे कारण लोगों की लापरवाही का नतीजा (result of negligence) माना जा रहा है। और अगर ऐसा ही रहा तो देश के लिए बहुत घातक सिद्ध हो सकता है। हालांकि, खतरा है फिर भी लोग मानते को तैयार नहीं। पटना (Patana) के बाजारों में बुधवार को बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के लोग दिखे।

वैरिएंट आफ कंसर्न (variant of concern) घोषित किए जा चुके डेल्टा वैरिएंट (delta variant) और कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार ने कुछ बातें साझा की हैं। कोविड टास्क फोर्स के चीफ डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul, Chief of the Kovid Task Force) ने कहा, तीसरी लहर का आना या आना हमारे हाथ में है। इसमें ओवरआल डिसिप्लिन (overall discipline) मायने रखता है। उन्होंने कहा कि देश में मौजूद डेल्टा वैरिएंट का अप्रत्याशित व्यवहार भी महामारी की तस्वीर को बदल सकता है।





तीसरी लहर पर सरकार ने तीन बातें कही हैं।
1- डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variants) पर और स्टडी की जरूरत है।
2- इसके आने की तारीख तय करना सही नहीं होगा।
3- लहर कितनी बड़ी होगी, ये हमारे व्यवहार पर निर्भर करेगा।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले देश के 12 राज्यों में सामने आए हैं। अभी तक ऐसा कोई साइंटिफिक डेटा (scientific data) हमारे पास मौजूद नहीं है, जिससे यह साबित होता हो कि डेल्टा प्लस वैरिएंट वैक्सीन (Delta Plus Variant Vaccine) की क्षमता को कम करता हो। इस पर अभी और स्टडी की जरूरत है। लेकिन राज्य सरकारों ने तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारियां तेज कर दी हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button