ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश विधानसभा बजट सत्र

भोपाल। विधानसभा के बजट सत्र में सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान पहली बार जीतकर आए विधायकों को सरकार से सवाल करने का मौका दिया गया। इस दौरान 14 विधायकों ने अपने सवाल पूछे। संबंधित विभाग के मंत्रियों ने जवाब दिए। खास बात यह है कि लॉटरी में इन 14 में से 13 विधायक कांग्रेस के थे, जबकि एक जबेरा से बीजेपी के विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी को मौका मिला। पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक जीतू पटवारी ने पीईबी द्वारा कृषि विस्तार अधिकारियों की ली गई परीक्षा में धांधली होने का आरोप लगाया। उन्होंने सदन में चर्चा की मांग उठाई। अध्यक्ष ने उन्हें आश्वस्त किया कि उनके स्तर पर विचार किया जाएगा।

पीईबी द्वारा आयोजित कृषि विस्तार अधिकारी परीक्षा मामले को लेकर सदन में जोरदार हंगामा हुआ। मामले को लेक विधानसभा में सदन से विपक्ष ने वॉकआउट किया। इससे पहले सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई। विपक्ष ने कृषि विस्तार अधिकारी परीक्षा मामले में चर्चा कराए जाने की मांग की। इधर विधायक मेवाराम जाटव ने मुरैना और भिंड जिले के किसानों को बाजरा और मक्का के भुगतान को लेक सवाल किया था, लेकिन, वे सवाल के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और धरने पर बैठ गए। प्रश्नकाल के दौरान गोहद से विधायक मेवाराम जाटव ने भिंड और मुरैना के किसानों का मामला सदन में उठाया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि दोनों जिले के किसानों को बाजरा और मक्का की खरीदी का भुगतान नहीं किया गया। इसके जवाब में खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि सभी किसानों का भुगतान कर दिया गया है। मेवालाल जाटव ने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने असत्य जानकारी दी है। वह आसंदी के सामने धरने पर बैठ गए। हालांकि कुछ देर बाद ही उन्हें कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक डॉ.गोविंद सिंह ने वापस ले जाकर उनकी सीट पर बैठाया

विधानसभा में अनूठी पहल
विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने अनूठी पहल की. इसके तहत विधानसभा में पहली बार चुनकर आए विधायकों को सवाल पूछने का मौका दिया गया. इसका उद्देश्य पहली बार के विधायकों का मनोबल बढ़ाना था. महाशिवरात्रि की छुट्टी के बाद शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में पहली बार चुनकर आए विधायक पूरक सवाल भी कर सके. इसके लिए विधानसभा में लॉटरी के जरिए इन विधायकों के नाम चुने गए. विधानसभा की प्रश्नोत्तरी में शुरूआती 25 सवाल पहली बार चुनकर आए विधायकों के ही हुए.

वोटर लिस्ट में गड़बड़ियों का मामला उठा
पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक पीसी शर्मा ने वोटर लिस्ट में गड़बड़ियों का मामला सदन में उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि नगरी निकाय एवं पंचायत चुनाव पूर्व की वोटर लिस्ट के आधार पर कराए जा रहे हैं, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में नई वोटर लिस्ट बन चुकी है। इसके हिसाब से चुनाव कराए जाएं। इस मांग का बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने समर्थन करते हुए कहा कि वोटर लिस्ट में बहुत गड़बड़ियां हैं। एक परिवार के 6 सदस्यों के अलग-अलग बूथों में नाम है। इस तरह की कई गड़बड़ियां सामने आ चुकी है, लिहाजा वोटर लिस्ट को पुनरीक्षित किया जाए।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Back to top button