मध्यप्रदेश

मप्र में कोरोना: 68,102 लोगों की जांच में मिले 12,421 नए मरीज, 86 की मौत

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) में रिकॉर्ड जांच (Record check) के बाद भी नए संक्रमितों (New infected) की संख्या पिछले कई दिनों से स्थिर बनी हुई है। राज्य में प्रतिदिन 12 से 13 हजार के बीच नए मरीज मिल रहे हैं। कल 5 मई को अब तक सबसे अधिक 68,102 लोगों की जांच की गई, जिसमें से12,421 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। इसमें से 41% से अधिक टेस्ट रैपिड एंटीजन (Test rapid antigen) हैं। पिछले 24 घंटे में 86 मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में मौतों का आंकड़ा 6160 हो गया है।

कोरोना के सैंपल टेस्ट (Sample test) का आंकड़ा बढ़ने का एक प्रमुख कारण रैपिड एंटीजन टेस्ट है। हालांकि यह प्रमाणिक रूप से ज्यादा भरोसेमंद नहीं माना गया है। यही वजह है कि एंटीजन टेस्ट के बाद भी लोग RT-PCR टेस्ट करा रहे हैं। जिस कारण टेस्ट का आंकड़ा हर दिन बढ़ता जा रहा है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health organization) और ICNR की गाडड लाइन के मुताबिक रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen test)  30% से ज्यादा नहीं होना चाहिए। लेकिन मध्य प्रदेश में पिछले चार दिन से 36 से 41% तक एंटीजन टेस्ट हो रहे हैं।





जांच शुल्क कम होने से भी बढ़े एंटीजन टेस्ट
सरकार ने रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen test) का शुल्क 300 रुपए कर दिया है। ऐसे में जो लोग संक्रमण होने पर जल्द जांच रिपोर्ट के लिए यह टेस्ट करवा रहे हैं। दरअसल, रैपिड एंटीजन टेस्ट स्क्रीनिंग (Screening) है। कई मरीज इस टेस्ट को करवाने के बाद भी कंफर्म करने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट करवाते हैं। ऐसे में सैंपल टेस्ट का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसके साथ ही दो-दो टेस्ट होने के कारण लैब में वर्क लोड बढ़ रहा है।

 

यह भी पढ़ें: बड़ी पहल: कोरोना से अनाथ बच्चों की देखभाल करेगी सरकार, महिला-बाल विकास विभाग को मिली जिम्मेदारी

 

प्रदेश में एक्टिव केस 88,614 हुए
मध्य प्रदेश में एक्टिव केस (Active case) की संख्या 88,614 पहुंच गई है। हलांकि पॉजिटिविटी रेट (Positivity rate) घट कर 18.2% हो गया है। स्वास्थ्य विभाग (health Department) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर में 1,782, भोपाल में 1,584, ग्वालियर में 1020 और ग्वालियर में 870 नए संक्रमित मिले है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 6 लाख 37 हजार 404 हो गई है। जबकि स्वस्थ्य हुए मरीजों की संख्या 5 लाख 42 हजार 632 हो गई है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button